Medicine counters will be opened at railway stations of Bihar

बिहार के रेलवे स्टेशनों पर खोले जाएंगे दवा काउंटर, यात्रियों को इलाज के साथ मिलेंगी दवाएं

अब रेल से सफर के दौरान तबीयत खराब होने के बाद घबराने की जरूरत नहीं है। इलाज के साथ-साथ दवाएं भी उपलब्ध करायी जायेंगी। रेलवे अपने यात्रियों को एक से बढ़ कर एक योजना का लाभ दे रहा है। यहीं नहीं, उल्टी, दस्त, बुखार और अन्य छोटी बीमारियों के लिए दवाएं भी दी जायेंगी। इसके लिए रेलवे ने एक रणनीति तैयार की है।

अब रेलवे स्टेशनों के प्लेटफॉर्मों पर दवाओं के लिए स्पेशल काउंटर खोले जायेंगे। रेल यात्रा के दौरान उल्टी, दस्त, दर्द और बुखार सहित अन्य बीमारियां होने पर तुरंत प्लेटफॉर्म पर दवा खरीद कर खा सकते हैं।

Special counters will be opened for medicines on the platforms of railway stations.
रेलवे स्टेशनों के प्लेटफॉर्मों पर दवाओं के लिए स्पेशल काउंटर खोले जायेंगे

रेलवे बोर्ड ने तैयारी शुरू कर दी

दवा के साथ-साथ काउंटर पर ओआरएस का घोल भी मिलेगी। रेलवे बोर्ड ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो वित्तीय वर्ष 2022-23 में गया रेलवे स्टेशन सहित 5 रेलवे स्टेशनों पर रेलयात्रियों के लिए दवा का स्पेशल काउंटर खोले जायेंगे।

पहले रेल सफर करने के दौरान बीमारी होती थी तो रेलयात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ता था। लेकिन, इन परेशानियों को रेलवे अब जल्द से जल्द दूर करेगी। इससे ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों को काफी राहत मिलेगी।

बीमार पड़ने पर होता था सिर्फ इलाज

पहले ट्रेनों में यात्रा करने के दौरान अगर कोई यात्री बीमार पड़ जाता था, तो उसे अगले स्टेशन पर डॉक्टरों की टीम के द्वारा इलाज कर दिया जाता था। उसके बाद स्थानीय रेलवे अनुमंडल अस्पताल में भर्ती कर दिया जाता था।

You will be able to buy medicine from the medicine counter on the stations of the station itself.
स्टेशन के प्लेटफॉर्मों पर ही दवा काउंटर से दवा खरीद सकेंगे

लेकिन, अब बीमार पड़ने के बाद डॉक्टरों के द्वारा इलाज भी किया जायेगा और यात्री अपने पैसे से दवा खरीद कर खा भी सकेंगे। पहले निजी अस्पतालों में दवा लाने के दौरान यात्रियों को ट्रेन छोड़ना पड़ता था। लेकिन, अब ऐसा कुछ नहीं होगा। स्टेशन के प्लेटफॉर्मों पर ही दवा काउंटर से दवा खरीद सकेंगे और अपना यात्रा भी कर सकेंगे।

इन स्टेशनों पर खुलेंगे दवा काउंटर

Preparation to open medicine counters at five railway stations including Gaya railway station
गया रेलवे स्टेशन सहित पांच रेलवे स्टेशनों पर दवा काउंटर खोलने की तैयारी

गया रेलवे स्टेशन सहित पांच रेलवे स्टेशनों पर दवा काउंटर खोलने की तैयारी रेलवे कर रहा है। हालांकि, पहले फेज में पूर्वोत्तर रेलवे के लखनऊ, गोरखपुर, छपरा, बनारस और गोंडा सहित अन्य रेलवे स्टेशनों पर दवा काउंटर खोलने की तैयारी शुरू होने जा रही है।

बनारस के बाद गया रेलवे स्टेशन पर दवा का स्पेशल काउंटर खोले जायेंगे। दवा काउंटर खोलने से पहले लाइसेंस आदि की प्रक्रिया का काम शुरू किया जायेगा।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *