Mega textile park to be built in Bihar

बिहार में बनेगा मेगा टेक्सटाइल पार्क, 1700 किमी जमीन चिन्हित, 60 KM की दुरी पर एयरपोर्ट

बिहार के लिए बड़ी खुशखबरी है। राज्य में मेगा टेक्‍सटाइल पार्क बनाने की तैयारी जोर शोर से चल रही है। टेक्‍सटाइल पार्क के बनने से बड़ी तादाद में रोजगार के मौके सृजित होने की उम्‍मीद है। ऐसा बताया जा रहा है कि यह बिहार का सबसे बड़ा टेक्‍सटाइल पार्क होगा। इसके निर्माण से बिहार में उद्योग लगाने की मुहिम को भी प्रोत्‍साहन मिलने की संभावना है।

उत्‍तर प्रदेश की सीमा से लगते रतवल में मेगा टेक्‍सटाइल पार्क के लिए 1700 एकड़ जमीन चिह्नित भी कर ली गई है। यह टेक्‍सटाइल पार्क देश के लिए भी अहम साबित होगा। आपको बता दें कि लंबे समय से बिहार में उद्योग-धंधों को बढ़ावा देने का प्रयास किया जा रहा है। अब यह प्रयास धीरे-धीरे जमीन पर उतरने लगा है।

Preparations are on in full swing to open a textile park in Bagaha, Bihar.
बिहार के बगहा में टेक्‍सटाइल पार्क खोलने की तैयारी जोरशोर से चल रही है

बिहार का सबसे बड़ा टेक्सटाइल पार्क

अब तक मिली जानकारी के अनुसार, रतवल में बनने वाला यह पार्क बिहार का सबसे बड़ा टेक्सटाइल पार्क होगा। माना जा रहा है कि इस टेक्सटाइल पार्क के शुरू होने से बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार मिल सकेगा।

This park to be built in Ratwal will be the biggest textile park of Bihar.
रतवल में बनने वाला यह पार्क बिहार का सबसे बड़ा टेक्सटाइल पार्क होगा

DM कुंदन कुमार के दिशा-निर्देश पर इस योजना को धरातल पर उतारने के लिए एसडीएम दीपक मिश्रा ने भी काम के क्रियान्वयन में तेजी लाई है। आलाधिकारियों ने डीसीएलआर और जल संसाधन विभाग के अभियंताओं के साथ स्थल निरीक्षण किया। एसडीएम ने बताया कि स्थानीय लोगों को रोजगार देने की दिशा में यह उल्‍लेखनीय और बड़ा कदम होगा।

जलजमाव से निपटने की योजना

टेक्सटाइल पार्क बनने में किसी तरह की परेशानी न हो इसके लिए विशेषज्ञों की टीम स्थल का लगातार निरीक्षण कर रही है। चिह्नित स्थलों पर बरसात के मौसम में भारी जलजमाव हो जाता है।

Construction of Mega Textile Park at the earliest
जल्द से जल्द मेगा टेक्सटाइल पार्क का निर्माण

इसका निदान निकालने के लिए एसडीएम ने जल संसाधन विभाग के अधिकारियों के साथ स्थल पर ही बैठक की और कई दिशा-निर्देश भी दिए। जलजमाव के स्थिति से निपटने के लिए आगे की दिशा में कार्य किया जा रहा है, ताकि जल्द से जल्द मेगा टेक्सटाइल पार्क का निर्माण किया जा सके।

60 KM की दूरी पर होगा कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा

प्रस्तावित टेक्सटाइल पार्क को हवाई मार्ग से भी जोड़ने की तैयारी की गई है। सीमावर्ती राज्‍य उत्तर प्रदेश के कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा से प्रस्तावित जमीन की दूरी महज 60 किलोमीटर है।

Kushinagar International Airport will be at a distance of 60 KM
60 KM की दूरी पर होगा कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा

इससे देश-विदेश से हवाई संपर्क स्थापित किया जा सकेगा। साथ ही यूपी को बिहार से जोड़ने वाली मुख्य सड़क के किनारे की जमीन को प्रशासन ने इस औद्योगिक हब के लिए इस्तेमाल किया है।

कई विभागों से लिया जा रहा अनापत्ति प्रमाणपत्र

पार्क के लिए प्रस्तावित 1700 एकड़ जमीन से जुड़े हुए संबंधित विभागों से अनापत्ति प्रमाण पत्र भी प्रशासन ले रहा है। प्रशासन का यह प्रयास है कि आने वाले दिनों में इस जमीन पर कोई पेच न फंसे। विशेष तौर पर जल संसाधन विभाग और वन विभाग से संबंधित भूखंड के लिए अनापत्ति प्रमाणपत्र की मांग की गई है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *