बिहार का यह जिला बन रहा 6 नेशनल हाईवे का जंक्शन, इनसे जाए देश के किसी भी कोने में

Araria News
This district of Bihar is becoming the junction of 6 national highways
बिहार का यह जिला बन रहा 6 नेशनल हाईवे का जंक्शन, इनसे जाए देश के किसी भी कोने में

बिहार का भागलपुर जिला अब नेशनल हाईवे (एनएच) का हब बनता जा रहा है। पूर्वी बिहार से गुजरने वाली कई एनएच की सड़कें भागलपुर से आकर जुड़ रही हैं। इसका मतलब यह है कि भागलपुर से देश के किसी भी कोने में आने-जाने में सुविधा होगी। बता दें कि भागलपुर में अभी दो एनएच गुजरता है, लेकिन भविष्य में चार अन्य एनएच और भी गुजरेगा।

एनएच अभियंताओं के मुताबिक, संभवत: बिहार में भागलपुर पहला जिला होगा, जहां से पांच साल बाद करीब 6 एनएच गुजरेंगे। बता दें कि केंद्र सरकार की दो महत्वपूर्ण सड़क योजनाएं भागलपुर होकर ही गुजर रही हैं।

Bhagalpur district is now the hub of National Highway
भागलपुर जिला अब नेशनल हाईवे (एनएच) का हब

भागलपुर से गुजरेंगे ये नेशनल हाईवे

1. ग्रीडफील्ड कॉरिडोर योजना के तहत मुंगेर से मिर्जाचौकी तक गुजरने वाली सड़क का निर्माण जल्द ही शुरू हो जाएगा। निर्माणाधीन फोरलेन को एनएच 333ए का दर्जा दिया गया है। यह सड़क मोकामा-बेगूसराय एनएच 31 से कटकर मुंगेर पुल के रास्ते भागलपुर होकर झारखंड व बंगाल की ओर जाएगी। मुंगेर पुल से मिर्जाचौकी तक फोरलेन एनएच 333 ए के नाम से जाना जाएगा।

This National Highway will pass through Bhagalpur
भागलपुर से गुजरेंगे ये नेशनल हाईवे

2. बिहार में बनने वाला तीसरा एक्सप्रेस-वे बक्सर भागलपुर एक्सप्रेस-वे के नाम से जाना जाएगा। जो बक्सर से भागलपुर तक बनेगा। इस पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को भागलपुर से जोड़ा जाएगा, जिसकी कुल लंबाई 350 किलोमीटर होगी।

3. आसाम तक जाने वाली एनएच-31 खगड़िया के महेशखूंट से सहरसा की ओर कट गया है। यह एनएच-107 के नाम से जाना जाता है लेकिन फुलौत पुल बनने के बाद यह मधेपुरा में 106 से जुड़कर सीधे भागलपुर में जुड़ जाएगा।

4. विक्रमशिला सेतु के समानांतर निर्माणाधीन फोरलेन पुल नवगछिया के एनएच-31 और भागलपुर के एनएच 80 से कनेक्ट होगा। मालूम हो कि इसे एनएच 131 बी का नाम दिया गया है।

There will be facility to travel from Bhagalpur to any corner of the country
भागलपुर से देश के किसी भी कोने में आने-जाने में होगी सुविधा

5. फुलौत में कोसी नदी पर भी पुल बनने का काम जल्द शुरू होगा। इसके एप्रोच रोड से एनएच-31 के बिहपुर से एक सड़क पुल के रास्ते वीरपुर (सुपौल) तक जाएगी। इस पथ को एनएच बनाएगा। इसे एनएच 106 के नाम दिया गया है।

6. भागलपुर को झारंखड व बंगाल से जोड़ने वाले 63 किलोमीटर भागलपुर-ढ़ाकामोड़-भलजोर (हंसडीहा) एनएच-133ई के चौड़ीकरण के निर्माण की योजना भी है। 652 करोड़ की लागत से निर्माणधीन 10 मीटर चौड़ीकरण रोड के लिए 35 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहीत हो चुकी है।

Share This Article