Metro train will run in Patna

बिहार की राजधानी पटना में दौड़ेगी मेट्रो ट्रैन, जमीन अधिग्रहण की अधिसूचना जारी

बिहार में ढांचागत विकास के क्रम में नये आयाम लगातार जुड़ते जा रहै हैं। एक ओर जहां प्रदेश में 4 एक्सप्रेसवे के निर्माण हो रहे हैं, वहीं गंगा नदी पर 14 पुलों का निर्माण भी जारी है। हर 40 किलोमीटर पर गंगा नदी पर एक पुल बन जाने से बिहार के विकास को नयी गति मिलेगी। इसी तरह राजधानी पटना में भी फ्लाइओवर, अंडरपास जैसी कई परियोजनाओं पर लगातार कार्य जारी है। अब पटना में मेट्रो रेल का सफर बेहद नजदीक होता दिख रहा है। पटना मेट्रो रेल प्रोजेक्‍ट का काम रफ्तार पकड़ चुका है। मेट्रो के आइएसबीटी डीपो में गेज ट्रैक बिछाने का काम जल्द शुरू होने वाला है। निर्माण एजेंसी दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (Delhi Metro Rail Corporation) की ओर से इसका टेंडर जारी कर दिया गया है।

मिली जानकारी के अनुसार इस काम को दो सालों में पूरा करने की समय सीमा निर्धारित की गई है। इसमें लगभग 17.97 करोड़ की राशि खर्च होगी। इसके तहत आपूर्ति, इंस्टॉलेशन, टेस्टिंग और कमिशनिंग आदि का काम करना होगा। यहां यह भी बता दें कि पटना मेट्रो का पहला फेज पांच साल में पूरा करने की तैयारी है। इसके तहत सबसे पहले मलाही पकड़ी से आइएसबीटी यानी नए बस स्टैंड (Malahi Pakadi to ISBT Patna) तक परिचालन शुरू होना है। इसको लेकर जमीन अधिग्रहण से लेकर अन्य काम तेजी से जारी है।

Patna Metro
पटना मेट्रो

ये होगा पूरा कॉरिडोर

जानकारी के अनुसार, पटना मेट्रो रेल परियोजना पर 13365.77 करोड़ का खर्च तय है। इसमें 60 फीसदी धनराशि को लोन के लिए जरिए जुटाना है। PPT में बताया गया कि पटना मेट्रो का ईस्ट वेस्ट कॉरिडोर दानापुर से शुरू होकर पटना रेलवे स्टेशन (Patna Railway Station) होते हुए मीठापुर तक जाता है। इसी तरह नॉर्थ साउथ कॉरिडोर पटना रेलवे स्टेशन से आकाशवाणी, गांधी मैदान, अशोक राजपथ, मोइनुल हक स्टेडियम, राजेंद्र नगर, कुम्हरार, बाईपास होते हुए न्यू आईएसबीटी (ISBT) तक जाएगा।

patna metro map
पटना मेट्रो रूट मैप

पटना मेट्रो के डिपो के लिए एक हजार करोड़

इसके अलावा योजना में पटना मेट्रो के डिपो का निर्माण भी शामिल है। जमीन अधिग्रहण के लिए 1000 करोड़ का प्रावधान किया गया है। जमीन अधिग्रहण की अधिसूचना जारी कर दी गई है। सचिव को राज्य के चारों स्मार्ट सिटी (Smart City) के बारे में भी जानकारी दी गई। उन्होंने पटना स्मार्ट सिटी और पटना मेट्रो के निर्माण कार्य को देखकर संतोष जताया। उन्होंने शहरी विकास से जुड़ी सभी योजनाओं की समीक्षा भी की। शहरी विकास एवं आवास विभाग ने उन्हें सभी योजनाओं की प्रगति के बारे में जानकारी दी।

पटना मेट्रो के लिए पदाधिकारियों की नियुक्ति

यहां यह भी बता दें कि पटनावासियों को मेट्रो का इंतजार बड़ी शिद्दत से है। पटना मेट्रो के काम को जमीन पर जल्दी से आगे बढ़ाने के लिए प्रबंधन और तकनीकी विभाग के 27 पदाधिकारियों की नियुक्ति होनी है। बताया जा रहा है की इसके लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। स्क्रूटनी के बाद वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से इंटरव्यू होगा। इसके लिए पटना मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड के प्रबंधन निदेशक की अध्यक्षता में समिति का गठन किया गया है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *