बिहार सरकार का बड़ा फैसला, 75543 पुलिसकर्मियों की होगी बहाली

Araria News
75543 पुलिसकर्मियों की होगी बहाली

बिहार के युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी निकल कर सामने आ रही है ।बिहार पुलिस में बड़े पैमाने पर नियुक्ति होने वाली है। 75543 पदों पर बहाली के प्रस्ताव को नीतीश कुमार की सरकार की हरी झंडी मिल गई है जानिए खबर विस्तार में।

सीएम ने लगाई मुहर

दरअसल नीतीश कैबिनेट ने मंगलवार को इस फैसले पर अपनी मुहर लगाई ।इसके अलावा 13 और एजेंडों पर भी मुहर लगी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में महत्वपूर्ण फैसला लेते हुए बिहार में पुलिस विभाग में बड़ी संख्या में भर्ती कराने का निर्णय लिए गए हैं ।

बिहार पुलिस में सीधी नियुक्ति के तहत 48447 और आरएसएस के 19288 पद समेत पुलिस कर्मियों के कुल 67735 पदों के सृजन को स्वीकृति मिली है । इसके साथ साथ डायल 112 के प्रथम चरण में पुलिस संवर्ग के 7808 पदों के सृजन को भी नीतीश कैबिनेट ने मंजूरी दी है ।

कुल 75543 पदों पर पुलिस विभाग में बहाली

इन दोनों चरणों में बहाली को जोड़ दिया जाए तो कुल 75543 पदों पर पुलिस विभाग में बहाली होनी है  फैसले की जानकारी देते हुए मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग के अपर मुख्य सचिव एस सिद्धार्थ ने बताया कि पुलिस विभाग के सुदृढ़ीकरण के लिए यह नियुक्ति की जायेगी। कई चरणों में बहाली की प्रक्रिया संपन्न होगी ।

 इस बहाली के तहत दारोगा कांस्टेबल और चालक कांस्टेबल की सीधी तौर पर बहाली की जाएगी। इसके अलावा प्राथमिक विद्यालय में विद्यालय शिक्षा समिति के माध्यम से खरीदने के लिए 50 करोड़ रुपए के एजेंडे पर भी स्वीकृति दी गई है ।

साथ ही राष्ट्रीय खाद सुरक्षा अधिनियम 2013 के अभ्यर्थी या हकदार लोगों को खाद्यान्न नहीं मिलने पर खाद्यान्न सुरक्षा भत्ता दिए जाने के फैसले को भी बिहार कैबिनेट ने स्वीकृति दी है । बिहार कैबिनेट ने औरंगाबाद सदर हॉस्पिटल के चिकित्सा पदाधिकारी डॉ अजय कुमार सुमन को सेवा से निस्क्रसित कर दिया है ।

new batch for bpsc 68th mains
प्रमोटेड कंटेंट

Share This Article