muzaffarpur junction railway station proposed makeover look

मेकओवर के बाद ऐसा दिखेगा मुज्जफ्फरपुर रेलवे स्टेशन, वर्ल्ड क्लास लुक, एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं

बिहार के प्रमुख रेलवे स्टेशन में से एक मुजफ्फरपुर जंक्शन का जल्द ही नया रूप देखने को मिलेगा। इस स्टेशन पर एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं होंगी। सोनपुर रेल मंडल इसके मेकओवर में जुटा हुआ है। अगर सबकुछ ठीक रहा तो अगले कुछ महीने में इस स्टेशन के प्लेटफार्म से लेकर परिसर तक का सौंदर्यीकरण हो जाएगा।

भारतीय रेलवे ने मुजफ्फरपुर जंक्शन रेलवे स्टेशन का मेकओवर होने के बाद कैसा लुक होगा इसकी तस्वीरें शेयर की हैं। तस्वीरों में रेलवे स्टेशन का वर्ल्ड क्लास लुक नजर आ रहा, जहां यात्रियों को एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं मिलेंगी।

Makeover look of Muzaffarpur Junction railway station
मुजफ्फरपुर जंक्शन रेलवे स्टेशन का मेकओवर लुक

मेकओवर के बाद और भी भव्य बनेगा मुजफ्फरपुर स्टेशन

भारतीय रेलवे ने मुजफ्फरपुर जंक्शन के नए लुक की जो तस्वीरें शेयर की हैं बेहद भव्य हैं। जानकारी के मुताबिक, एक से लेकर पांच नम्बर प्लेटफार्म तक पर उत्तम किस्म के टाइल्स लगाए जाएंगे। सभी प्लेटफार्म पर कोटा स्टोन टाइल्स लगेंगे।

Muzaffarpur station will become more grand after makeover
मेकओवर के बाद और भी भव्य बनेगा मुजफ्फरपुर स्टेशन

दो और पांच नम्बर प्लेटफार्म पर पीने के पानी और यात्रियों के लिए बैठने की व्यवस्था भी रहेगी। पानी निकलने और बारिश का पानी प्लेटफार्म नहीं गिरे इसको लेकर खास तैयारी की गई हैं।

मेन गेट से लेकर पार्किंग तक हर जगह दिखेगा बदलाव

मुजफ्फरपुर स्टेशन पर आवाजाही, गाड़ियों की पार्किंग को लेकर खास व्यवस्था की जाएगी। प्लेटफार्म पर डीलक्स टॉयलेट का निर्माण कराया जाएगा। जंक्शन के मुख्य प्रवेश द्वार को सुंदर और आकर्षक बनाने के लिए मास्टर प्लान तैयार किया गया है।

Change will be seen everywhere from main gate to parking at Muzaffarpur station
मुजफ्फरपुर स्टेशन पर मेन गेट से लेकर पार्किंग तक हर जगह दिखेगा बदलाव

इसके तहत जंक्शन पोर्टिको की चौड़ाई भी बढ़ाई जाएगी। पार्किंग स्थल को बेहतर और सिस्टमेटिक बनाया जाएगा। प्लेटफार्म पर रेस्टोरेंट भव्य बनेंगे, साथ ही स्टेशन की दीवारों को आकर्षक बनाया जाएगा।

सिग्नल सिस्टम को भी विकसित किया जाएगा

मुजफ्फरपुर में सिग्नल सिस्टम को भी विकसित किया जाएगा। इसके लिए रूट रीले इंटरलॉकिंग (आरआरआई) बिल्डिंग बनाए जाने की योजना है। इससे सिग्नल सिस्टम मैनुअल की जगह ऑटोमेटिक हो जाएगा।

Signal system will also be developed in Muzaffarpur
मुजफ्फरपुर में सिग्नल सिस्टम को भी विकसित किया जाएगा

वहीं कोचिंग डिपो का भी विस्तारीकरण किया जाएगा। इसमें शीघ्र ही क्रेन की भी सुविधा उपलब्ध होगी। इसके माध्यम से एक ट्रैक से दूसरे ट्रैक पर बोगियों को सीधे उठाकर रख दिया जाएगा। साथ ही कोच मरम्मत की बेहतर सुविधा उपलब्ध होगी।

भारतीय रेलवे ने शेयर की मुजफ्फरपुर स्टेशन के नए लुक की तस्वीरें

prayas 2.0 batch
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *