name of madhepura should be written on the powerful rail engine being built in city

बिहार के कोसी के सम्मान में उठी मांग, पावरफुल रेल इंजन पर लिखा जाए मधेपुरा का नाम

देश-दुनिया में भारत 6वां ऐसा देश है जहां पावरफुल रेल इंजन का निर्माण किया जा रहा है। इलेक्ट्रिक रेल इंजन बनाने का कारखाना बिहार के मधेपुरा में है। इसके चलते भारत ने नया कीर्तिमान स्थापित किया है। अब कोसी से मेड इन इंडिया के साथ-साथ मधेपुरा का नाम भी हो। मधेपुरा में निर्मित विद्युत रेल इंजन पर भारत के साथ-साथ मधेपुरा का नाम अंकित करने की मांग अब जोर पकड़ने लगी है।

स्थानीय लोग सामूहिक रूप से एक मंच पर आकर आवाज बुलंद करने की तैयारी में लगे हैं। विद्युत रेल ईजन पर मधेपुरा का नाम अंकित करवाने को लेकर सदर प्रखंड के बालम गढ़िया पंचायत के पूर्व मुखिया डा.अनिल अनल ने रेल मंत्रालय को पत्र भेज कर अवगत कराया है। उन्होंने मांग की है कि यहां निर्मित इंजन पर भारत के साथ-साथ मधेपुरा का भी नाम अंकित होना चाहिए।

Electric rail engine manufacturing factory is in Madhepura, Bihar
बिहार के मधेपुरा में है इलेक्ट्रिक रेल इंजन बनाने का कारखाना

प्रत्येक इंजन पर अंकित हो मधेपुरा का भी नाम

पूर्व मुखिया ने बताया कि जिस दिन इंजन का पहला खेप निकला था तभी से स्थानीय लोगों के द्वारा मांग उठने लगी थी पर प्रत्येक इंजन पर मधेपुरा का नाम भी अंकित हो। मांगों को लेकर जन अधिकार पार्टी के कार्यकर्ताओं द्वारा आमरण अनशन, संकेतिक आंदोलन लगातार किया गया है।

पूर्व मुखिया ने बताया कि मांगों का पत्र मेल के माध्यम से रेल मंत्रालय मधेपुरा का नाम अंकित हो पूर्व मुखिया ने बताया कि अगर मधेपुरा का नाम भी इंजन पर अंकित होगा तो कोसी क्षेत्र यहां के निवासियों का मान सम्मान बढ़ेगा।

The name of Madhepura should also be inscribed on each engine.
मधेपुरा का नाम भी इंजन पर अंकित होगा तो कोसी क्षेत्र यहां के निवासियों का मान सम्मान बढ़ेगा

बाहरी लोग इस क्षेत्र में उद्योग स्थापित करने की दिशा में पहल करेंगे आने वाला पीढ़ी खुद कौशल विकास का रोजगार के लिए सक्षम बनेंगे। पूर्व मुखिया ने उम्मीद जताई है कि भारत सरकार एवं रेल मंत्रालय जन भावना का सम्मान करते हुए यहां निर्मित रेल इंजन पर मधेपुरा का नाम भी अंकित करने की भी मंजूरी देंगे।

यहां बनते हैं देश-दुनिया के सबसे पावरफुल रेल इंजन

Powerpur rail engine in India is made in Madhepura only.
भारत में पावरपुर रेल इंजन मधेपुरा में ही बनता है

देश-दुनिया में शक्तिशाली रेल इंजन हर कहीं नहीं बनते। अपने देश भारत में पावरपुर रेल इंजन मधेपुरा में ही बनता है। इसके चलते पावरफुल इंजन बनाने के मामले में भारत 6वां देश बन गया है। हालांकि, इससे पहले भी भारत में इस तरह के शक्तिशाली इंजन बनते थे, लेकिन उनकी क्षमता 5,000 हार्सपावर के करीब ही थी।

new batches for bpsc
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *