Nandan Choubey Of Bihar Created A World Record Hoisted Tricolor On Mount Kanamo

बिहार के नंदन और विवेक ने 2 ऊँची चोटियों पर पाई फतह, तिरंगा लहरा कर बनाया विश्व रिकॉर्ड

बिहार के बक्सर के नंदन चौबे ने दो ऊंची चोटियों पर फतह कर विश्व रिकॉर्ड बनाया है। उन्होंने पिछले महीने देश के विभिन्न राज्यों के 11 पर्वतारोहियों के साथ मनाली और लेह के बीच स्थित माउंट युनाम और हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति जिले में स्थित माउंट कनामो पर फतह हासिल की। माउंट कनामो पर 328 फुट का राष्ट्रीय ध्वज फहराकर विश्व रिकॉर्ड बनाया।

मात्र 2 घंटे में पहुंचे माउंट कनामो पीक बेस कैंप

नंदन ने बताया कि वे इसी महीने के आखिर में नेपाल में स्थित दो पहाड़ों की चोटी को फतह करने के लिए निकलेंगे। उन्होंने बताया कि 27 अगस्त को वे और उनकी टीम ने किब्बर गांव से अभियान की शुरुआत की और मात्र दो घंटे में ही टीम 4931 मीटर ऊंचाई की दूरी तय कर माउंट कनामो पीक बेस कैंप पहुंच गयी।

In just two hours, the team reached Mount Kanamo Peak Base Camp after covering a distance of 4931 meters.
मात्र दो घंटे में ही टीम 4931 मीटर ऊंचाई की दूरी तय कर माउंट कनामो पीक बेस कैंप पहुंच गयी

फहराया 328 फुट का राष्ट्रीय ध्वज

28 अगस्त को 5914 मीटर ऊंची माउंट कनामो पीक समिट पर 328 फुट का राष्ट्रीय ध्वज फहराया। यह रिकॉर्ड इंडिया वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड, वर्ल्ड वाइड बुक ऑफ रिकॉर्ड और इंटरनेशनल बुक ऑफ रिकॉर्ड में शामिल किया जा चुका है।

Nandan Choubey of Buxar created a world record by conquering two high peaks
बक्सर के नंदन चौबे ने दो ऊंची चोटियों पर फतह कर विश्व रिकॉर्ड बनाया

टीम में सीतामढ़ी का विवेक भी शामिल

17352 फुट ऊंची माउंट फ्रेंडशिप चोटी पर फतह करनेवाली टीम में सीतामढ़ी के बसबिट्टा निवासी विवेक शामिल हैं। 21 वर्षीय विवेक ने स्नातक की पढ़ाई श्री राधा कृष्ण गोयनका कॉलेज (सीतामढ़ी) से की है।

नौ सितंबर को शुरू की चढ़ाई

विवेक पंजाब के चंडीगढ़ पहुंचे। जहां से टीम को हिमाचल प्रदेश के लिए रवाना होना था। फिटनेस जांच के बाद 20 सदस्यीय टीम में विवेक को शामिल किया गया। फ्रेंडशिप अभियान के तहत नौ सितंबर को चढ़ाई शुरू की गयी और 14 सितंबर को पहुंची।

bpsc batch perfection ias
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *