new design of north end of Muzaffarpur Junction

मुजफ्फरपुर जंक्शन के उत्तरी छोर का वर्ल्ड क्लास डिजाइन बन कर तैयार, जाने क्या है खास

भारतीय रेलवे के द्वारा मुजफ्फरपुर रेलवे जंक्शन को वर्ल्ड क्लास बनाने की कवायद शुरू हो चुकी है। बताते चले कि दीपावली-छठ के बाद जंक्शन का निर्माण का कार्य शुरू होगा।

निर्माण कार्य शुरू करने की तैयारी जोरो शोरो से हो रही है। जंक्शन पर बनने वाले भवनों के डिजाइन तैयार किये जा रहे हैं। खबरों की माने तो जंक्शन के उत्तरी छोर का डिजाइन बन गया है। जानिए क्या है खास।

Efforts to make Muzaffarpur Junction world class started
मुजफ्फरपुर जंक्शन को वर्ल्ड क्लास बनाने की कवायद शुरू

प्लेटफॉर्म पर जाने के लिए बनेगा एलिवेटेड रोड

नए डिजाइन के अनुसार उत्तरी छोर से जंक्शन आने वाले यात्रियों को प्लेटफॉर्म पर जाने के लिए एलिवेटेड रोड का इस्तेमाल करना होगा। वहीं एलिवेटेड रोड के नीचे पार्किंग स्थल बनेगा। एलिवेटेड रोड से यात्री प्लेटफॉर्म पर पहुंच सकेंगे।

यानि अब एयरपोर्ट के तर्ज पर यात्रियों को जंंक्शन पर प्रवेश कराया जायेगा। ,प्रवेश और निकलने के लिए अलग-अलग टर्मिनल बनाया जायेगा। पहले फेज की बात करें तो इसमें पार्सल और यूटीएस भवन को तोड़ कर नये भवन का निर्माण होना है।

छह स्टॉल को किया जाएगा शिफ्ट

यूटीएस भवन स्थित छह विभिन्न स्टॉल को शिफ्ट कराया जायेगा। इसके लिए रेलवे ने निर्माण एजेंसी को जगह चिह्नित कर जगह एलॉट कर दिया है। दो स्टॉल पार्सल कार्यालय से सेट निर्माणधीन एफओबी के पास और चार आरपीएफ पोस्ट के पास प्लेटफॉर्म एक पर स्थापित करने की योजना है जिससे यात्रियों को बड़ी सुविधा मिलेगी।

वहीँ जानकारी के लिए बता दें कि वर्तमान पार्सल कार्यालय को चार भाग में बांटा जायेगा। आधा हिस्सा निर्माण एजेंसी के हवाले रहेगा। वहीं आधा हिस्से को तीन भाग में बांटा जायेगा। मेडिकल विभाग और अन्य छोटे विभागों को इसी में शिफ्ट करने की योजना है।

Six stalls will be shifted
छह स्टॉल को किया जायेगा शिफ्ट

निर्माण में तेजी लाने के निर्देश 

आरएलडीए के मुजफ्फरपुर प्रोजेक्ट प्रभारी पीके सिंह द्वारा निर्माण में तेजी लाने के निर्देश दिए गए हैं। वे लगातार जंक्शन के निर्माण स्थल का निरीक्षण भी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि निर्माण प्रक्रिया संतोषजनक है, लेकिन काम में तेजी लाने की आवश्यकता है।

bpsc batch perfection ias
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *