New recruitment on 5000 posts in Bihar hospitals

बिहार स्वास्थ्य विभाग में 5000 पदों पर नई बहाली का प्रस्ताव तैयार, जानिए

बिहार के युवाओं के लिए एक बहुत ही अच्छी खबर निकल कर सामने आ रही है। बिहार के सरकारी अस्पतालों में मानव संसाधन की कमी को दूर करने के लिए पांच हजार पदों पर नई नियुक्ति का प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है।

दरसअल बिहार के सरकारी अस्पतालों में मानव संसाधन की काफी कमी है। ऐसे में अब पांच हजार पदों पर नई नियुक्ति का प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है जिससे इस समस्या को दूर किया जायेगा।

new recruitment in bihar health department
बिहार स्वास्थ्य विभाग में नई बहाली

5000 पदों पर नई बहाली

सूत्रों के अनुसार जिला अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवाओं के सुधार के साथ ही नई नियुक्तियों को प्राथमिक कार्यो में शामिल किया गया है। इसके तहत चिकित्सकों एवं पारा मेडिकल कर्मियों की कमी को दूर करने की दिशा में भी पहल शुरू की गई है।

मिली जानकारी के अनुसार बता दें कि इनकी नियुक्ति को लेकर बिहार तकनीकी सेवा चयन आयोग, बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद को अनुशंसा भेजने की प्रक्रिया अंतिम चरण में है।

सीनियर रेजीडेंट और जूनियर रेजीडेंट की होगी नियुक्ति

खबर है कि बिहार में तत्काल 1511 सीनियर रेजीडेंट और 1140 जूनियर रेजीडेंट की नियुक्ति होगी। सीनियर रेजीडेंट की नियुक्ति के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद को जल्द ही भेजा जाएगा।

इस सभी की नियुक्ति मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में की जाएगी। इसके अलावे स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार डॉक्टरों की नियुक्ति के साथ ही करीब दो हजार पारा मेडिकल कर्मियों की भी स्थायी नियुक्ति की जाएगी।

बिहार तकनीकी सेवा चयन आयोग को की जाएगी अनुशंसा

इन पदों की नियुक्ति के लिए बिहार तकनीकी सेवा चयन आयोग को अनुशंसा की जाएगी। इनमें 1096 शल्य कक्ष सहायक (ओटी असिस्टेंट), 803 एक्स-रे तकनीशियन और 163 ईसीजी तकनीशियन शामिल हैं।

खबर है कि इनके अतिरिक्त ड्रेसर, फिजियोथेरेपिस्ट व अन्य पारा मेडिकल के पदों पर भी नियुक्ति को लेकर अनुशंसा करने की तैयारी की जा रही है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि बिहार के सरकारी अस्पतालों की स्थिति में सुधार देखने को मिलेगी।

bpsc batch perfection ias
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *