Nitin Gadkari announces 14th bridge will be built on river Ganga in Bihar

बिहार में गंगा नदी पर बनेगा 14वां पुल नितिन गडकरी का ऐलान, जानें रूट और फायदे

केंद्र की मोदी सरकार ने एक बार फिर से बिहार को दो बड़े सौगात दिए हैं। दरअसल बिहार में गंगा नदी (Ganga River) पर जेपी सेतु के समानांतर एक नया पुल बनेगा (Bihar New Ganga Bridge) साथ ही पटना के निकट एनएच 139 (NH 139) से प्रारंभ होकर अरेराज होते हुए बेतिया जाने वाली सड़क को भारतमाला परियोजना में शामिल कर इसे नए राष्ट्रीय राजमार्ग 140w के रूप में भी घोषित कर दिया गया है। इस बात की जानकारी केंद्र सरकार के सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने खुद ट्वीट कर दी है। केंद्र सरकार के इस फैसले के तहत गंगा में जेपी सेतु के समानांतर जो पुल बनेगा वह फोरलेन का होगा और यह पटना से अरेराज को जोड़ने वाली सड़क पर बनाई जाएगी।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि पटना साहिबगंज खंड के दीघा से शीतलपुर मार्ग पर गंगा नदी पर 5 किलोमीटर लंबे पुल का निर्माण को लेकर मंत्रालय द्वारा सैद्धांतिक सहमति दे दी गई है। दरअसल इस फोरलेन पुल का प्रस्ताव काफी दिनों से लंबित था ऐसे में केंद्र सरकार द्वारा सहमति दिए जाने से इसका सीधा लाभ बिहार के लोगों को होगा।

bihar bridge project
bihar bridge project

बिहार में जेपी सेतु के समानांतर बनने वाला यह पुल गंगा पर 14वां ब्रिज होगा। अभी तक बिहार में बक्सर, आरा-छपरा जेपी सेतु, राजेंद्र सेतु, गांधी सेतु, विक्रमशिला सेतु जैसे पुल हैं जबकि कई अन्य पुल अभी भी निर्माणाधीन हैं। जेपी सेतु के समानांतर बनने वाले इस पुल से उत्तर बिहार से दक्षिण बिहार का सीधा संपर्क जुड़ जाएगा और पहले से लोगों को ज्यादा आसानी होगी। पटना से अरेराज के बीच बनने वाले 125 किलोमीटर लंबी सड़क के निर्माण में 5300 करोड़ रुपए का खर्च आएगा, जबकि इसका निर्माण 3 साल में पूरा हो जाएगा।

बता दें कि इस फोरलेन पुल का इंतजार लोगों को काफी लंबे समय से था। इसका प्रस्ताव काफी दिनों से लंबित था। अब केंद्र सरकार के द्वारा हरी झंडी मिलने के बाद लोगों को काफी सहूलियत होगी। जयप्रकाश सेतु के बराबर में बनने वाला यह पुल गंगा पर बनने वाला 14वां पुल होगा। इसी तरह का एक पुल भागलपुर में गंगा पर बने विक्रमशिला सेतु के समानांतर भी बनना है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *