Now you can get your favorite photo on postage stamp

अब डाक टिकट पर लगवा सकते है अपनी मनपसंद फोटो, देने होंगे महज इतने रूपये

डाक टिकटों पर महापुरुषों, पशु-पक्षियों, दर्शनीय स्थलों आदि की तस्वीरें आप ने देखी ही होगी। इस पर अब आप अपनी पसंद की तस्‍वीरें भी देख सकते हैं। इसमें आपकी, आपके प्रियजनों की तस्‍वीरें भी दिख सकती हैं।

जन्मदिन पर भी जारी करवा सकते हैं डाक टिकट

यह सब भारत सरकार की माई स्टांप योजना के तहत संभव हुआ है। इस योजना के अंतर्गत आप मनपसंद टिकट जारी करवा कर, आप अपनी यादों को संजो कर रख सकते हैं। आप अपने जन्मदिन, विवाह और सालगिरह पर भी डाक टिकट जारी करवा सकते हैं।

यही नहीं सगे-संबंधियों की तस्वीरों की टिकट बनवाकर आप गिफ्ट की रूप में दे भेंट भी कर सकते हैं। यह सुविधा शहर के प्रधान डाकघरों में ही उपलब्ध है।

You can get your favorite stamp issued under the My Stamp scheme.
माई स्टांप योजना के अंतर्गत आप मनपसंद टिकट जारी करवा सकते है

12 टिकट, 300 रुपये में मिलेंगे 

विश्‍व फिलाटेली प्रदर्शनी के दौरान शुरू की गई माई स्टांप योजना के तहत महज 300 रुपये ही जमा करने होंगे। जिस दिन आप पैसे जमा करेंगे उसी दिन इस राशि से आपको पांच रुपये का 12 टिकट उपलब्ध कराया जाएगा।

डाकघर से जारी ये डाक टिकट अन्य डाक टिकटों की तरह मान्य होंगे। इस टिकट को लिफाफे पर साटकर आप इस्तेमाल भी कर सकते हैं। फोटो वाले डाक टिकट जारी करवाने के लिए एक शर्त है कि जिस व्यक्ति की तस्वीर जारी करवानी है, वह व्यक्ति जीवित रहना चाहिए। 

कंपनी या ग्रुप भी अपनी पसंद का टिकट जारी करवा सकता है

इस योजना के अंतर्गत कोई कंपनी या ग्रुप भी अपनी पसंद की तस्वीर के साथ डाक टिकट जारी करवा सकता है। इसके लिए उन्हें 5000 शीट टिकट जारी करवाने होंगे। भारतीय डाक इतनी बड़ी संख्या में टिकट जारी करवाने पर 20% का डिस्काउंट भी देगी।

new batch for hindi medium
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *