Onion cultivation will get subsidy up to 50 percent

बिहार में प्याज की खेती पर मिलेगी 50 प्रतिशत तक सब्सिडी, ऐसे करें आवेदन

बिहार में प्याज की खेती करने वाले किसानो के लिए एक बहुत ही अच्छी खबर निकल कर सामने आ रही है। बिहार सरकार द्वारा प्याज की खेती करने के लिये 98,000 रुपये प्रति हेक्टेयर इकाई लागत पर 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी यानी 49,000 रुपये दिया जा रहा है। जानिए।

जानकारी के लिए बता दें कि किसान इस सब्सिडी का लाभ लेने के लिये बिहार कृषि विभाग, उद्यान निदेशालय की आधिकारिक वेबसाइट horticulture.bihar.gov.in पर जाकर आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

Subsidy will be given on onion cultivation
प्याज की खेती पर मिलेगी सब्सिडी

बिहार सरकार द्वारा प्याज की खेती पर देगी सब्सिडी 

जैसा की आप जानते हैं, न्यूनतम लागत में बढ़िया मुनाफे की वजह से किसानों के बीच बागवानी की फसलें बेहद लोकप्रिय हो रही हैं।  किसानों को इन फसलों की खेती करने के लिए सरकार द्वारा भी लगातार प्रोत्साहित भी किया जा रहा है।

subsidy on onion cultivation
प्याज की खेती पर सब्सिडी

इसी कड़ी में बिहार सरकार द्वारा प्याज की खेती करने के लिये 98,000 रुपये प्रति हेक्टेयर इकाई लागत पर 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी यानी 49,000 रुपये किसानो को दे रही है। इस लाभ को प्राप्त करने के लिए किसानों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

किसी भी उपजाऊ मिट्टी में हो सकती है खेती

प्याज की खेती की खास बात यह यही कि इसे किसी भी उपजाऊ मिट्टी में उगाया जा सकता है। हालांकि, बलुई दोमट मिट्टी इसकी खेती के लिए उपयुक्त मानी जाती है। हालाँकि केवल जलभराव वाली भूमि में इसकी खेती को नहीं होती है।

Can be cultivated in any fertile soil
किसी भी उपजाऊ मिट्टी में हो सकती है खेती

प्याज की खेती के लिए 5 से 6 P.H. मान वाली भूमि की आवश्यकता होती है। इसकी खेती सर्द और गर्म दोनों ही जलवायु में की जा सकती है। इसकी रोपाई पौधों के द्वारा की जाती है।

3 से 4 लाख तक की होगी कमाई

वहीँ उपज की बात करें तो एक हेक्टेयर के खेत से प्याज की तक़रीबन 250 से 400 क्विंटल की पैदावार प्राप्त किया जा सकता है। इस हिसाब से किसान भाई एक वर्ष में 3 से 4 लाख तक की अच्छी कमाई कर सकते हैं।

bpsc batch perfection ias
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *