Patna Ganga Drive-Way

मुंबई मरीन ड्राइव जैसा है पटना Ganga Drive-way, इन तस्वीरों में करे दीघा से दीदारगंज का अद्भुत सफर

Patna Ganga Drive-Way: अब बिहारवासी भी मुंबईवालों की तरह मरीन ड्राइव जैसा मजा ले सकेंगे। दरअसल, मुंबई के मरीन ड्राइव की तर्ज पर पटना में गंगा ड्राइव-वे का निर्माण किया जा रहा है। पथ निर्माण विभाग ने दावा किया है कि लोकनायक गंगा पथ एक्सप्रेसवे योजना का कार्य समय सीमा के अंदर पूरा कर लिया जाएगा। पहले चरण के अंतर्गत दीघा से एएन सिन्हा इंस्टीट्यूट तक काम मार्च महीने में पूरा करना है, जिसकी लंबाई करीब 6 किलोमीटर है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वर्ष 2013 में लोकनायक गंगा पथ शिलान्यास किया था। अब तक राज्य सरकार इस परियोजना के लिए 1390 करोड़ रुपये अपना फंड दे चुकी हैं। वहीं हुडको से अतिरिक्त 2000 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है।

People in Bihar will also be able to enjoy Mumbai Marine Drive
बिहार में भी लोग मुंबई के मरीन ड्राइव का मजा ले पाएंगे

अब बिहार में भी लोग मुंबई के मरीन ड्राइव का मजा ले पाएंगे। बिहार सरकार का ड्रीम प्रोजेक्ट लोक नायक गंगा एक्सप्रेस-वे का काम तेजी से चल रहा है। राज्य सरकार ने दावा किया है कि मार्च महीने तक फर्स्ट फेज का काम पूरा कर लिया जाएगा, जिसको लेकर पथ निर्माण विभाग ने भी अपनी पूरी ताकत लगा दी है।

patna ganga express way
पटना गंगा एक्सप्रेस वे

मार्च तक पूरा होगा काम

पहले चरण के अंतर्गत दीघा से एएन सिन्हा इंस्टिट्यूट तक काम मार्च महीने में पूरा करना है, जिसकी लंबाई करीब 6 किलोमीटर है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वर्ष 2013 में लोकनायक गंगा पथ शिलान्यास किया था। अब तक राज्य सरकार इस परियोजना के लिए 1390 करोड़ रुपये अपना फंड दे चुकी हैं। वहीं हुडको से अतिरिक्त 2000 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है।

ganga express way patna
दीघा से एएन सिन्हा इंस्टिट्यूट तक काम मार्च महीने में पूरा

ऐसा होगा लोकनायक गंगा पथ

जमीन पर निर्माण – दीघा से एएन सिन्हा इंस्टीट्यूट (5.9 किलोमीटर)   एलिवेटेड निर्माण – एएन सिन्हा इंस्टीट्यूट से नुरुद्दीनघाट तक (10.5 किलोमीटर), नुरुद्दीनघाट से दीदारगंज चेक पोस्ट तक (2.9 किलोमीटर) और दीदारगंज चेकपोस्ट से गोपघाट तक (600 मीटर)

Loknayak Ganga Path
लोकनायक गंगा पथ

पीएमसीएच में मरीजों के आवागमन के लिए विशेष रुप से 4 लेन की सड़क कनेक्टिविटी दी जा रही है। वहीं गंगा दीघा पुल की तरफ से 5.90 किलोमीटर दूरी में सड़क के साथ-साथ उसके दोनों तरफ 5 मीटर की हरित पट्टी और 5 मीटर चौड़ा वाकिंग ट्रैक बनाया जा रहा है।

Ganga Digha Bridge
गंगा दीघा पुल

एम्स-दीघा पथ, जेपी सेतु एवं आरब्लाक-दीघा पथ से सम्पर्कता के लिए दीघा छोर पर रोटरी का निर्माण किया गया है जिससे इन तीनों मार्गों से आने वाले वाहन सुगमतापूर्वक गंगा पथ पर चढ़ सकें।

समय रहते काम पूरा कर लिया जाएगा

Ganga Expressway New Update
समय रहते काम पूरा कर लिया जाएगा

गंगा पथ दीदारगंज जंक्शन से कच्ची दरगाह-विदुपुर 6 लेन ब्रिज के एप्रोच तक 4 लेन रोड (750 मीटर) का निर्माण लोकनायक गंगा पथ से कच्ची दरगाह-विदुपुर 6 लेन ब्रिज की आसान कनेक्टिविटी देने के लिए दीदारगंज (पटना सिटी साइड) में जहां गंगा पथ का सिरा समाप्त हो रहा है। वहां से कच्ची दरगाह-विदुपुर 6 लेन ब्रिज के एप्रोच तक 750 मीटर की लंबाई में 4 लेन रोड का निर्माण किया जाएगा।

digha bridge
दीघा सेतु

इससे जेपी सेतु (दीघा सेतु) से कच्ची दरगाह विदुपुर सेतु जाने वाले लोग लोकनायक गंगा पथ होते हुए मिनटों में पहुंच जाएंगे। यही कारण है कि पुराने एनएच-30 (वर्तमान एसएच-106) के इस एलाइनमेंट को 4 लेन चौड़ा किया जा रहा है।

Loknayak Ganga Expressway
लोकनायक गंगा एक्सप्रेस वे

लोकनायक गंगा एक्सप्रेस वे के निर्माण को लेकर बिहार सरकार के परिवहन मंत्री नितिन नवीन का दावा है कि समय रहते काम पूरा कर लिया जाएगा। निर्माण कंपनी काम तेजी से करें इसलिए लगातार विभाग के द्वारा भी मॉनिटरिंग की जा रही है। पहले चरण का काम इसी वर्ष मार्च महीने में पूरा कर लिया जाएगा और दूसरे चरण का काम मई-जून महीने तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

दीघा से गंगा एक्सप्रेस-वे का विस्तार

Digha to Ganga Expressway extension
Digha to Ganga Expressway extension

बता दें कि बिहटा और मनेरवासी भी सीधे गंगा एक्सप्रेस-वे पर चढ़ेंगे। सासाराम- आरा फोरलेन हाइवे को सरकार ने गंगा एक्सप्रेस-वे तक विस्तार करने का निर्णय कर लिया है। इससे बिहटा, मुस्तफापुर, माधोपुर, मनेर, सादिकपुर, गोरैया स्थान, ब्यापुर और शेरपुर के लोगों का भी पटना से सीधा फोरलेन कनेक्शन हो जाएगा।

Digha to Ganga Expressway
दीघा से गंगा एक्सप्रेस-वे

दीघा से गंगा एक्सप्रेस-वे का विस्तार रामजीचक, गोलापुर, शाहपुर होते हुए शेरपुर तक पटना रिंग रोड प्रोजेक्ट के तहत किया जा रहा है। ऐसे में आरा-सासाराम-पटना के इस नए एलाइनमेंट के तय होने से ग्रेटर पटना के पश्चिमी इलाके को एक नया मार्ग मिल जाएगा

इनपुट – NEWS18

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *