Patna Marine Drive becomes the center of attraction for Chhath Vratis

पटना मरीन ड्राइव छठ व्रतियों के लिए बना आकर्षण का केंद्र, जाने क्या है खास

आस्था का महा पर्व कहे जाने वाला छठ अब ज्यादा दूर नहीं। इसकी धूम हर तरफ देखने को मिल रही है। बिहार वासियों के लिए इस पर्व का खास महत्व है जिसको लेकर दूर दूर से लोग अपने घर वापस आते हैं।

लोग पूरी तरह से भगवान भास्कर और छठी मैया की आराधना में मग्न हो चुके हैं। ऐसे तो लोग अपने अपने घरों में बने छोटे-छोटे छठ घाट बना और तालाबों के किनारे भगवान भास्कर की पूजा अर्चना करते हैं।

पटना मरीन ड्राइव बना आकर्षण का केंद्र

जानकारी के लिए बता दें कि इस बार गंगा का जलस्तर कुछ बढ़ा हुआ है और कई घाट को खतरनाक भी बताया जा रहा है। इन सब के बावजूद इस वर्ष सबसे बड़ा आकर्षण का केंद्र बन रहा है जेपी गंगा पथ यानी पटना मरीन ड्राइव।

Patna Marine Drive became the center of attraction
पटना मरीन ड्राइव बना आकर्षण का केंद्र

दरअसल यह छठ घाट लोगों को बेहद आकर्षित कर रहे हैं। मरीन ड्राइव बनने के बाद यह पहला मौका है जब जेपी-गंगा पथ पर गंगा किनारे छठ पर्व होने जा रहा है। इसको लेकर तैयारी जोरो पर है।

जिला प्रशासन तैयारी में लगी

पटना जिला प्रशासन ने पूरी तैयारी कर रखी है ताकि हजारों की संख्या में छठ व्रती जब इन घाटों पर आएं तो उन्हें किसी भी तरह की कोई समस्या देखने को न मिले। मरीन ड्राइव के किनारे लगभग 12 गंगा घाट बनाए गए है जहां पटना के कई इलाकों के लोगों के लिये पहुंचना बेहद आसान होगा।

खगौल और फुलवारी शरीफ के लोग एलिवेटेड रोड के जरिए इन घाटों के लिए आ सकते हैं व इसके अलावे बेली रोड और अटल पथ से जुड़े लोग भी आसानी से पहुंच सकते हैं।

ऐसे पहुंच सकते हैं जेपी सेतु पथ के किनारे बने घाट तक 

कंकड़बाग, बाकरगंज, गांधी मैदान, स्टेशन से जुड़े इलाके के लोग भी जेपी सेतु पथ के किनारे बने घाट पर पहुंच सकते हैं। प्रशासन द्वारा मरीन ड्राइव से सटे घाट की बात करें तो उनमे शिवा पाटी पुल, मीनार घाट, बिंद टोली घाट, दीघा 93, 88, 83, बालु पर, कुर्जी, एलसीटी, राजापुर पुल और पहलवान घाट शामिल है।

दीघा 93 घाट के सामने जेपी गंगा सेतु को पार करके गंगा की तरफ उतरने का रास्ता बनाया गया है ताकि लोग गंगा किनारे पहुंच सकें। अररिया न्यूज़ की तरफ से सभी को छठ की हार्दिक सुभकामनाएँ।

perfection ias ad
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *