Plan your children future better

अपने बच्चों के भविष्य की बेहतर करें प्लानिंग, ऐसे मैनेजमेंट करने से नहीं पड़ेगा बोझ

आज के समय में अपने बच्चो के भविष्य की चिंता हर किसी को है। लेकिन ज्यादातर लोग ये सही फैसला नहीं ले पाते हैं कि बच्चों के भविष्य के लिए किस तरह से अपने निवेश और नियोजित करें। चलिए आपको बताते हैं।

गलत निवेश से उन्हें सही समय पर अपने इस्तेमाल के लिए पैसा नहीं मिल पाता है। इससे उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसी लिए जरूरी है निवेश की अच्छी जानकारी की।

अपने बच्चों के भविष्य की बेहतर करें प्लानिंग

बच्चो की पढ़ाई लिखाई के खर्च के साथ अन्य जरूरतों को पूरा करने के लिए पैसे जमा करते हैं। सही दिशा में और सही तरीके से निवेश नहीं होने के कारण अभिभावक को परेशानी होती है। ऐसे में इन्वेस्टमेंट एक्सपर्ट की माने तो सबसे पहले जरूरतों को समझाना चाहिए।

do better planning for the future
भविष्य की बेहतर करें प्लानिंग

एक कागज पर अपने बच्चे से जुड़े आने वाले खर्च को लिखे। इसके अनुसार ही आपको निवेश करना है। निवेश की शुरुआत केवल 250 रुपये से भी की जा सकती है लेकिन निवेश से पहले अपने रिस्क फैक्टर को भी समझ लेना जरूरी है।

रिस्क फैक्टर और भविष्य की जरूरत का करें आकलन

रिस्क फैक्टर और भविष्य की जरूरत का आकलन करें। इसे ऐसे समझें कि अगर बच्चों के उच्च शिक्षा में अभी खर्च 15 लाख का आ रहा है तो आने वाले 10 वर्ष में ये खर्च करीब 25 से 30 लाख रूपये हो जाएगी। ऐसे में निवेश का रिटर्न कम से कम 30 लाख के आसापास का होना चाहिए।

दूसरी सबसे जरूरी बात निवेश के रिटर्न में रिस्क कम से कम होना चाहिए। बाजार में निवेश के लिए कई विकल्प उपलब्ध है। बैंक FD, PPF, SSY या Mutual Fund में निवेश कर सकते हैं। अभिभावक महज 100 रुपये से भी आप SIP स्‍टार्ट कर सकते हैं। एक्सपर्ट की माने तो इसका लॉन्‍ग टर्म बेहतर रिटर्न मिलता है।

सुकन्या समृद्धि योजना भी अच्छा विकल्प 

वहीं केंद्र सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना बेटियों के भविष्य के लिए सबसे सुरक्षित स्कीम है और काफी लोकप्रिय भी। सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) में शून्य से 10 साल की उम्र तक किसी भी लड़की के माता-पिता या कानूनी अभिभावक यह अकाउंट खोल सकते हैं।

Sukanya Samriddhi Yojana is also a good option
सुकन्या समृद्धि योजना भी अच्छा विकल्प

इसके अलावे बैंक FD भी निवेश के लिए सुरक्षित और बेहतरीन विकल्प के रूप में देख सकते हैं। इन तमाम बातों को फॉलो करके आप अपने बच्चो के उज्जवल भविष्य को सृजित कर सकते हैं।

bpsc batch perfection ias
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *