बिहार सरकार स्टार्टअप शुरू करने के लिए करेगी मदद, देगी सब्सिडी से लोन तक की सुविधा, जाने कैसे करे आवेदन

Manikant Pathak
Bihar government will help to start startup
बिहार सरकार स्टार्टअप शुरू करने के लिए करेगी मदद

अगर आप अपना नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं या कोई नया स्‍टार्टअप शुरू करने का इरादा है, तो बिहार बेहतरीन डेस्‍ट‍िनेशन हो सकता है। उद्योग विभाग के प्रधान सचिव संदीप पौंड्रिक के अनुसार राज्य सरकार की नई स्टार्टअप नीति में इस बात का ख्याल रखा गया है कि स्टार्टअप का अप्रूवल और सीड फंड तेजी से दिया जाए। पिछले सप्ताह ही 31 नए स्टार्टअप को उद्योग विभाग द्वारा 1.8 करोड़ रुपये का प्रारंभिक सीड फंड उपलब्ध कराया गया है।

हैंड होल्‍ड‍िंंग से वेंचर कैपिटल तक मदद मिलेगी

संदीप पौंड्र‍िक ने बताया कि स्टार्टअप के लिए सारा आकाश खुला है। नए आइडिया के साथ अपने सपनों को साकार करने के लिए आगे आइए। बिहार स्टार्टअप फंड की ओर से सीड कैपिटल से लेकर हैंड होल्डिंग और वेंचर कैपिटल प्राप्त करने में सहायता सहित अनेक सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं।

3 लाख रुपए तक की मिलती है सब्सिडी

उन्होंने बताया कि बिहार स्टार्टअप नीति के अन्तर्गत एक्सीलरेशन प्रोग्राम के लिए 3 लाख रुपये तक की सब्सिडी का भी प्रावधान है। एंजेल निवेशक निवेश मिलने पर 2% का सफलता शुल्क भी दिया जा रहा है। यदि सेबी रजिस्टर्ड एंजेल से निवेश प्राप्त होता है, तो बिहार स्टार्टअप फंड से मैचिंग लोन का प्रावधान भी किया गया है।

Many startups are doing business of more than a billion
कई स्‍टार्टअप एक बिलियन से अधिक का कारोबार कर रहे है

जनवरी से मिलेगा कोवर्किंग स्‍पेस

पटना के मौर्य कंपलेक्स और फ्रेजर रोड स्थित बीएसएफसी बिल्डिंग में स्टार्टअप के लिए कामन फैसिलिटी सेंटर और कोवर्किंग स्पेस की व्यवस्था की गई है जो 1 जनवरी 2023 से आवंटित किया जाएगा। इससे स्‍टार्टअप शुरू करने के लिए कम लागत पर कार्यालय की व्‍यवस्‍था हो जाएगी।

एक दिसंबर से खुलेगा स्‍टार्टअप पोर्टल

उन्होंने बताया कि बिहार स्टार्टअप नीति के अंतर्गत पोर्टल पर आनलाइन माध्यम से आवेदन करना है, जिसके लिए पोर्टल 1 दिसंबर को खोल दिया जाएगा और 1 महीने का समय दिया जाएगा।

स्टार्टअप के संबंध में युवाओं को मार्गदर्शन और टेक्निकल सपोर्ट करने के लिए उद्योग विभाग ने जीरो लैब इनक्यूबेशन सेंटर बनाया है जो आइआइटी पटना के सहयोग से उद्योग भवन, पटना में संचालित किया गया है।

  • इस पोर्टल से करना होगा आवेदन – https://startup.indbih.com/
  • स्‍टार्टअप पालिसी यहां से करें डाउनलोड – हिंदी में अंग्रेजी में

कई स्‍टार्टअप एक बिलियन से अधिक का कारोबार कर रहे है

संदीप पौंड्र‍िक ने बताया कि देश में 40 से ज्यादा ऐसे स्टार्टअप हैं, जो एक बिलियन डालर से ज्यादा का कारोबार करते हुए यूनिकार्न का दर्जा प्राप्त कर चुके हैं। दुनिया का तीसरा सबसे बेहतरीन और विस्तृत स्टार्टअप इकोसिस्टम अपने देश का ही है। बिहार का इकोसिस्टम भी स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए बेहतरीन है।

new batch for hindi medium
प्रमोटेड कंटेंट

Share This Article