Power failure during BA exam in Bihar

बिहार में BA परीक्षा के दौरान बिजली गुल, मोबाइल टोर्च की लाइट में एग्जाम देने को मजबूर छात्र

बिहार के मुंगेर में शिक्षा व्यवस्था की पोल खोलने वाली तस्वीर सामने आयी है। यहां बिजली नहीं रहने के कारण परीक्षार्थी मोबाइल फोन (Mobile Phone) की रोशनी में परीक्षा देने को मजबूर हैं। यह कहीं और की नहीं बल्कि मुंगेर (Munger) के प्रतिष्ठिति कॉलेजों में शुमार आरडी एंड डीजे कॉलेज की तस्वीर है। विधार्थियों के मोबाइल टॉर्च की रोशनी में परीक्षा देने का वीडियो सोशल मीडिया (Social Media) में वायरल हो रहा है।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक आरडी एंड डीजे कॉलेज (RD and DJ College) में जेआरएस कॉलेज के छात्रों का एग्जाम सेंटर पड़ा था। यहां स्नातक पार्ट वन और टू की सब्सिडी के इतिहास की परीक्षा चल रही है। तभी अचानक बारिश शुरू होने से बिजली चली गई, काफी प्रयासों के बाद भी जब जेनरेटर स्टार्ट नहीं पाया तो छात्रों को अपने मोबाइल टॉर्च की रोशनी (Mobile Torch Light) में परीक्षा देने को कहा गया।

Video of taking exam under the light of mobile torch is viral in social media
मोबाइल टॉर्च की रोशनी में परीक्षा देने का वीडियो सोशल मीडिया (Social Media) में वायरल

मोबाइल टॉर्च में एग्जाम देने का वीडियो वायरल

तब अंधेरे में बैठे परीक्षार्थियों ने अपना-अपना मोबाइल फोन निकाला और उसके फ्लैश लाइट में एग्जाम देने लगे। छात्र एक हाथ में मोबाइल थामे हुए थे और उसकी रोशनी में दूसरे हाथ से परीक्षा दे रहे थे। छात्रों के मोबाइल टॉर्च में एग्जाम देने का वीडियो वायरल हो रहा है। मीडिया के द्वारा कॉलेज पहुंच कर वस्तुस्थिति की जांच की गई तो यहां का नजारा वायरल वीडियो से बदतर मिला।

Due to power failure in Mungers RD & DJ College, students had to take the exam in flash light of mobile phones.
मुंगेर के आरडी एंड डीजे कॉलेज में बिजली चले जाने के कारण छात्रों को मोबाइल फोन के फ्लैश लाइट में परीक्षा देना पड़ा

बताया जा रहा है कि आरडी एंड डीजे कॉलेज में विभिन्न कॉलेजों के लगभग 800 छात्र 11 क्लासरूम में बुधवार को परीक्षा दे रहे थे। तभी अचानक बारिश शुरू हो गई और बिजली चली गई। इसके बाद कॉलेज प्रबंधन के द्वारा जेनरेटर चालू करवाने के लिए भागम-भाग की गई। मगर जनरेटर स्टार्ट नहीं हुआ।

फ्लैश लाइट में पेपर लिखना शुरू

अंत में थक-हार कर परीक्षार्थियों ने अपना मोबाइल निकाला और उसके फ्लैश लाइट में पेपर लिखना शुरू कर दिया। यह देख कर परीक्षा कंडक्ट करा रहे प्रोफेसर झेंप गए कि इतने बड़े कॉलेज में बिजली जाने के बाद लाइट की कोई व्यवस्था नहीं की जा सकी। परीक्षार्थियों ने कहा कि वो काफी दूर से एग्जाम देने आए हैं, मगर यहां किसी प्रकार का कोई इंतजाम नहीं है।

Student giving exam by lighting mobile torch
मोबाइल का टॉर्च जलाकर परीक्षा देती छात्रा

इस संबंध में पूछने पर आरडी एंड डीजे कॉलेज के केंद्राधीक्षक संजय कुमार ने बताया कि भारी बारिश की वजह से लाइट चली गई और जनरेटर भी खराब हो गया। तब आनन-फानन में मिस्त्री को बुलाया गया मगर वो भी जेनरेटर ठीक करने में नाकाम रहा। बिहार में शिक्षा व्यवस्था में सुधार के तमाम दावे किए जाते हैं मगर लापरवाही की इस तस्वीर ने उन दावों की पोल खोल कर रख दी है।

यूजर्स ने पूछा- फोन और परीक्षा एक साथ कैसे?

सोशल मीडिया पर इसको लेकर यूजर्स तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं। एक यूजर (@sonu1796sharma) ने कहा, “वो तो ठीक है पर परीक्षा और मोबाइल एक साथ कैसे?” एक यूजर ने इसी तरह नीतीश कुमार सरकार पर तंज किया।

यूजर ने कहा, “नीतीश बाबू की जय जय करिए सब अच्छा होगा।” एक यूजर (@Amitkoh57677160) का कुछ और ही कहना था। यूजर ने सवाल उठाते हुए कहा, “रात में परीक्षा कहां होती है, मोबाइल लेकर परीक्षा देने का रिवाज़ किस विश्विद्यालय में है, कृपया उल्लेख करें।”

perfection ias ad
Promotion

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *