Railway gave a big gift to Bihar travel from Rajdhani to Delhi in 14 hours

बिहार को रेलवे ने दिया बड़ा तोहफा, राजधानी से 14 घंटे में ‘दिल्ली’ का सफर

साहिबगंज-भागलपुर-जमालपुर-किऊल रेलखंड के यात्रियों के लिए दिल्ली का सफर अब ज्यादा सुविधाजनक होगी। भागलपुर से राजधानी से 14 घंटे में ‘राजधानी’ का सफर पूरा होगा। अगरतल्ला-मालदा-आनंद विहार साप्ताहिक ट्रेन (20501/20502) राजधानी एक्सप्रेस का परिचालन नए साल में शुरू हो जाएगा। अगरतल्ला से यह ट्रेन देर शाम 7:25 खुलेगी और अंबासा, धर्मनगर, न्यू करीमगंज, बादरपुर, होजाई, गुवाहाटी, रागिया, बरपेश रोड, न्यू जलपाईगुड़ी, मुकरिया होते हुए दूसरे दिन मंगलवार की शाम 5:30 बजे यह ट्रेन मालदा टाउन पहुंचेगी। 10 मिनट के बाद शाम 5:40 मालदा स्टेशन से खुलेगी और देर शाम 7:00 बजे साहिबगंज और पांच मिनट बाद साहिबगंज से खुलेगी। साहिबगंज से खुलने के बाद सीधे यह ट्रेन रात 8:00 बजे भागलपुर पहुंचेगी। पांच मिनट रुकने के बाद रात 8:05 बजे भागलपुर से प्रस्थान करेगी और 8:45 बजे जमालपुर पहुंचेगी।

भागलपुर से पटना का सफर महज तीन घंटे और दिल्ली का सफर 14 घंटे में पूरा होगा। यह ट्रेन रात 11 बजे पटना और दूसरे दिन 10:30 बजे आनंद विहार पहुंचेगी। वहीं प्रत्येक शुक्रवार को यह ट्रेन आनंद विहार से सुबह साढ़े दस बजे भागलपुर, दोपहर 1:55 बजे मालदा टाउन और दोपहर 2:05 बजे मालदा से खुलने के बाद विभिन्न स्टेशन से गुजरते हुए यह ट्रेन दूसरे दिन शनिवार को दोपहर 12:50 बजे अगरतल्ला पहुंचेगी।

नए साल में राजधानी एक्सप्रेस का परिचालन शुरू

रेलवे के अधिकारियों के अनुसार इस ट्रेन का भागलपुर और जमालपुर होकर चलाने की दिशा में तैयारियां चल रही है। इसी के मद्देनजर जमालपुर के नए टनल का सीआरएस करा जल्द इसे चालू करने की दिशा में पहल तेज कर दी गई है ताकि नए साल में राजधानी एक्सप्रेस का परिचालन शुरू हो सके। अगरतल्ला से मालदा टाउन की दूरी 2,427 किलोमीटर है और भागलपुर से दिल्ली की दूरी 1,210 किलोमीटर है। इस ट्रेन की औसतन स्पीड 61.57 किलोमीटर प्रतिघंटे की है।

janshatabdi express bihar
जनशताब्दी एक्सप्रेस

जनशताब्दी एक्सप्रेस को चलाने की दिशा में भी पहल

मालदा से भागलपुर, जमालपुर व किऊल स्टेशन तक प्रतिघंटे 110 और किऊल और पटना के बीच 130 किलोमीटर प्रतिघंटे की स्पीड है। पटना और दिल्ली के बीच प्रतिघंटे इससे अधिक स्पीड है। अधिकारियों ने बताया कि मालदा-साहिबगंज-भागलपुर-जमालपुर-किऊल होकर जनशताब्दी एक्सप्रेस को चलाने की दिशा में भी पहल की जा रही है।

राजधानी एक्सप्रेस के बाद इस ट्रेन को चलाने की भी योजना है। राजधानी एक्सप्रेस और जनशताब्दी एक्सप्रेस में एलएचबी कोच है। राजधानी एक्सप्रेस के परिचालन को ध्यान में रखकर ही पुराने पटरियां बदली जा रही हैं। राजधानी एक्सप्रेस को मालदा टाउन, साहिबगंज, भागलपुर, जमालपुर होकर चलाने की योजना के तहत पहल तेज कर दी गई है। यह ट्रेन प्रत्येक मंगलवार को चलेगी। –पवन कुमार, सीनियर डीसीएम सह सीपीआरओ, मालदा रेल मंडल।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *