Railways gave a big gift to Bihar now people will enjoy Rajdhani and Janshatabdi Express

रेलवे ने बिहार को दिया बड़ा तोहफा, अब लोग राजधानी और जनशताब्दी एक्सप्रेस का लेंगे मजा

रेलवे ने बिहार वासियों को एक बेहतरीन तोहफा दिया है। भागलपुर के रास्ते जल्द ही राजधानी और जनशताब्दी एक्सप्रेस का परिचालन शुरू होगा। मालदा मंडल ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। इसे लेकर रविवार को मालदा मंडल रेल प्रबंधक (डीआरएम) यतेंद्र कुमार व सीनियर डीसीएम पवन कुमार सहित कई वरीय अधिकारियों ने भागलपुर स्टेशन पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया। रेलवे के अधिकारियों के अनुसार, भागलपुर में यार्ड के आधुनिकीकरण का कार्य चल रहा है। 24 कोच के तीन और पिटलाइन निर्माण हो रहा है। विक्रमशिला एक्सप्रेस में सभी एलएचबी कोच हैं। राजधानी और जनशताब्दी में भी एलएचबी कोच ही लगते हैं।

दरअसल, भागलपुर होकर चलने वाली एक्सप्रेस ट्रेनों की स्पीड 100 से बढ़ाकर 110 किलोमीटर प्रतिघंटा करने के लिए 30 अक्टूबर को भागलपुर से साहिबगंज के बीच को 121 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से सात कोच वाली रैक को चलाकर ट्रैकों की स्पीड क्षमता की जांच की गई थी। जो सफल रही थी।

पुरानी पटरियां बदली जा रही

राजधानी और जनशताब्दी एक्सप्रेस के परिचालन को ध्यान में रखकर ही 10-12 साल पुरानी पटरियां बदली जा रही हैं। शनिवार को भागलपुर जंक्शन के प्लेटफार्म संख्या तीन और इससे पहले भागलपुर और सबौर के बीच की पुरानी पटरियों को बदला गया। इधर, डीआरएम और सीनियर डीसीएम ने रेलवे यूनियन के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। उन्होंने विकास कार्यों में तेजी लाने का निर्देश दिया।

ट्रेनों के रखरखाव की कोई तकनीकी समस्या नहीं है। कुछ नई ट्रेनों को चलाने की योजना है। मंत्रालय से हरी झंडी मिलने के बाद राजधानी और जनशताब्दी एक्सप्रेस का परिचालन होगा। आधिकारिक तौर पर सूचना मिलने के बाद ही ट्रेनों के परिचालन समय, स्टेशनों पर व्यावसायिक ठहराव आदि की जानकारी हो पाएगी। – यतेंद्र कुमार, डीआरएम

नवगछिया के रास्‍ते हो रहा है राजधानी का परिचालन

यहां बता दें कि भागलपुर जिले के नवगछिया के रास्‍ते राजधानी एक्‍सप्रेस ट्रेन का परिचालन हो रहा है। यहां के यात्रियों को इस ट्रेन पर चढ़ने के लिए नवगछिया जाना होता है। अब भागलपुर से ही यह सेवा शुरू हो रही है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *