rishita jha bihar topper in clat exam

CLAT एग्जाम में बिहार टॉपर बनी ऋषिता, बनना चाहती है IAS, बोली आगे बढ़ना है तो बनाए रूटीन

देशभर के लॉ कॉलेजों में नामांकन के लिए हर साल सामान्य कानून संयुक्त प्रवेश परीक्षा (Common Law Admission Test) यानी क्लेट का आयोजन किया जाता है। लॉ प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट एक बार फिर से जारी कर दिया गया है। संयुक्त लॉ प्रवेश परीक्षा में बिहार टॉपर भागलपुर की ऋषिता झा बनी हैं। मौजूदा समय में अपने परिवार के साथ ऋषिता पटना में रहती हैं।

पटना में एक निजी संस्थान में अध्ययनरत ऋषिता लॉ की तैयारी कर रही थीं। ऋषिता की मानें तो प्रतिदिन 8 से 10 घंटे केवल तैयारी करती थीं। उनका सपना भारतीय प्रशासनिक सेवा का अधिकारी बनना है। ऋषिता देश के नंबर वन लॉ यूनिवर्सिटी नशनल लॉ स्‍कूल ऑफ इंडिया यूनिवर्सिटी (NLSIU) बेंगलुरु में नामांकन करवाना चाहती हें।

Rishita is a student of Law Prep
ऋषिता लॉ प्रेप की छात्रा है

बिहार के अन्य बच्चे जिन्होंने अपनी जगह नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में बनाई है, उनमे ऋषित, ऐशान्या, आयुष, शाश्वत अमबिष्टा, कल्याणी, आयुषी अंकिता, अनिकेत सिन्हा, शिवम सिंह एवम अन्य विद्यार्थियों भी है।

बनना चाहती है IAS अधिकारी

लॉ का 5 साल का कोर्स पूरा होने के पश्चात ऋषिता भारतीय प्रशासनिक सेवा की तैयारी करना चाहती हैं। दरअसल ऋषिता भारतीय प्रशासनिक सेवा की अधिकारी बनना चाहती हैं, लेकिन वह लॉ को बैकअप विकल्प के तौर पर साथ लेकर चलना चाहती हैं।

ऋषिता अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता और अपने अध्ययनरत संस्थान के शिक्षकों को देती हैं। ऋषिता की मानें तो वह कम से कम 8 से 10 घंटे तक रुटीन बनाकर प्रतिदिन पढ़ाई करती रही हैं।

Rishita Jha of Bhagalpur became Bihar topper in Joint Law Entrance Examination
संयुक्त लॉ प्रवेश परीक्षा में बिहार टॉपर भागलपुर की ऋषिता झा बनी

उनके माता-पिता की बात करें तो पापा मृणाल झा पेशे से शिक्षक हैं। जबकि मां भावना झा गृहणी रही हैं। ऋषिता की मानें तो लॉ की तैयारी के दौरान किसी प्रश्न में अगर उन्हें कोई परेशानी होती थी तब अध्ययनरत संस्थान के शिक्षक अभिषेक गुंजन का उन्हें पूरा सहयोग मिलता था।

जीवन में आगे बढ़ना है तो बनाये रूटीन

ऋषिता लॉ की तैयारी करने वाले छात्रों से यह कहना चाहती हैं कि अगर जीवन में आगे बढ़ना है और सफलता प्राप्त करनी है तब रुटीन बना कर हर चीज की तैयारी करनी चाहिए। ऋषिता की मानें तो हमेशा अंग्रेजी अखबार का अध्ययन करते रहना चाहिए।

74% of Law Prep students passed
लॉ प्रेप के 74% विद्यार्थियों ने सफलता हासिल किया

इसके अलावा सामान्य ज्ञान के साथ ही लॉ के नियम और कोर्ट के जजमेंट की भी स्टडी करनी चाहिए। उनकी मानें तो लॉ की तैयारी करने वाले छात्रों को अंग्रेजी पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

perefection ias ad
Promotion

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *