saharsa samastipur passenger train to start soon

बिहार में एक और ट्रैक पर 2 साल बाद फिर से दौड़ेगी ट्रैन, रेलवे ने तेज की तैयारी

बिहार में रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। करीब दो वर्षों के बाद 55565/55566 सहरसा-समस्तीपुर पैसेंजर सवारी गाड़ी जल्द ही पटरी पर दौड़ती दिखेगी। रेलवे ने पैसेंजर ट्रेन चलाने के लिए कवायद तेज कर दी है। ट्रेन चलाने को लेकर रिव्यू प्रस्ताव मुख्यालय को भेज दिया गया है। उम्मीद है कि इसी महीने से सहरसा-समस्तीपुर पैसेंजर ट्रेन का परिचालन फिर शुरू हो सकेगा।

इस ट्रेन को चलाने के लिए कई बार स्थानीय लोगों सहित जनप्रतिनिधियों ने भी रेल अधिकारियों से अनुरोध किया था। अब पूर्व मध्य रेल सहरसा से समस्तीपुर रेल खंड के बीच पिछले दो वर्षों से बंद पड़ी पैसेंजर ट्रेन के चलने की संभावना बढ़ गई है।

Saharsa-Samastipur passenger train will soon be seen running on the track
सहरसा-समस्तीपुर पैसेंजर सवारी गाड़ी जल्द ही पटरी पर दौड़ती दिखेगी

मार्च 2020 से ही बंद है परिचालन

बता दें कि कोरोना संक्रमण के बाद 22 मार्च 2020 से ही समस्तीपुर से सहरसा 55565/55566 पैसेंजर ट्रेन का परिचालन बंद कर दिया गया था। हालांकि कोरोना संक्रमण की स्थिति सामान्य होने के बाद सहरसा से समस्तीपुर रेलखंड पर सभी पैसेंजर और मेल एक्सप्रेस पर ट्रेनों का परिचालन तो शुरू किया गया, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण सवारी ट्रेन का परिचालन अब तक बंद है।

इस रूट की सबसे महत्वपूर्ण ट्रेन

बता दें कि 55566/55565 सहरसा-समस्तीपुर पैसेंजर ट्रेन इस रूट की सबसे महत्वपूर्ण ट्रेन मानी जाती है। रेल राजस्व भी काफी अच्छा है। स्कूल, कॉलेज, नौकरी पेशा सहित दैनिक यात्री की आवाजाही के लिए सबसे महत्वपूर्ण ट्रेन मानी जाती है।

saharsa-samastipur passenger train
सहरसा-समस्तीपुर पैसेंजर ट्रेन

तीन जोड़ी पैसेंजर ट्रेन का हो रहा परिचालन

सहरसा से समस्तीपुर के बीच तीन जोड़ी पैसेंजर ट्रेन का परिचालन फिलहाल किया जा रहा है। सहरसा से सुबह 07.45 बजे के बाद शाम 04.40 बजे ही ट्रेन समस्तीपुर के लिए मिलती है। इसके बाद रात को दस बजे सवारी गाड़ी समस्तीपुर के लिए खुलती है।

रेल महाप्रबंधक ने दिया था आश्वासन

दो महीना पूर्व समस्तीपुर डिवीजन में संसदीय समिति की बैठक में खगड़िया लोकसभा सांसद चौधरी महबूब अली कैसर ने भी बंद पैसेंजर ट्रेन को चलाने के लिए रेल महाप्रबंधक के पास प्रस्ताव रखा था।

Operation of Saharsa-Samastipur passenger train from this month
इसी महीने से सहरसा-समस्तीपुर पैसेंजर ट्रेन का परिचालन

रेल महाप्रबंधक ने आश्वासन भी दिया था। अब रेलवे ट्रेन को चलाने के लिए तैयारी में जुट गयी है। डीआरयूसीसी मेंबर अब्बु ओसामा ने भी हाल ही में डीआरएम आलोक अग्रवाल को पैसेंजर ट्रेन चलाने का आग्रह किया था।

क्या बोले डीआरएम?

सहरसा-समस्तीपुर के बीच 55565/55566 पैसेंजर ट्रेन जल्द चलायी जायेगी। इसके लिए रिव्यू प्रस्ताव मुख्यालय को भेजा गया है। जल्द ही इस ट्रेन का परिचालन शुरू होगा।

आलोक अग्रवाल, डीआरएम, समस्तीपुर डिविजन

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *