SSC और बैंकिंग सहित इन परीक्षाओं के लिए मिलेंगे 50 से 75 हजार रूपए

Araria News
50 to 75 thousand rupees for these competitive exams
SSC और बैंकिंग सहित इन परीक्षाओं के लिए मिलेंगे 50 से 75 हजार रूपए

SSC और बैंकिंग सहित अन्य सरकारी भर्ती के लिए प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों के लिए एक बेहद अच्छी खबर सामने आ रही है।

UPSC, BPSC, State PCS, बैंकिंग, एसएससी और रेलवे की भर्ती परीक्षा के लिए तैयारी करने वाले एस्पिरेंट्स को तैयारी के लिए 50 से 75 हजार रूपए तक मिलेंगे।

इन परीक्षाओं के लिए मिलेगी प्रोत्साहन राशि

दरअसल बिहार में मुख्यमंत्री अत्यंत पिछड़ा वर्ग सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना के तहत स्टूडेंट्स को यूपीएससी और बीपीएससी की प्रीलिम्स परीक्षा पास करने पर मुख्य परीक्षा की तैयारी के लिए प्रोत्साहन राशि दी जाती है।

लेकिन अब सिविल सेवा के अलावा यूपीएससी की अन्य परीक्षाओं, अन्य राज्य सरकारों की सिविल सेवा परीक्षा, बिहार न्यायिक सेवा की प्रारंभिक परीक्षा, बैंक, रेलवे, केन्द्रीय कर्मचारी चयन आयोग की परीक्षाओं के लिए भी सहायता राशि दी जाएगी।

50 to 75 thousand rupees will be given under the Chief Minister Extremely Backward Class Civil Services Incentive Scheme in Bihar
बिहार में मुख्यमंत्री अत्यंत पिछड़ा वर्ग सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना के तहत मिलेंगे 50 से 75 हजार रूपए
Source: Government Of Bihar

बिहार कैबिनेट की बैठक में 16 जनवरी 2024 को इस प्रस्ताव पर मुहर लगाया जा चूका है।

इन परीक्षाओं के लिए मिलेंगे 50 से 75 हजार रूपए

कैबिनेट विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ. एस. सिद्धार्थ ने कहा कि – “यूपीएससी की सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा के अलावा भारतीय अभियंत्रण सेवा, भारतीय आर्थिक सेवा, भारतीय सांख्यिकी सेवा, संयुक्त भू-वैज्ञानिक सेवा आदि के लिए 75 हजार की सहायता दी जाएगी।

वहीँ सीडीएस, सीबीआई (डीएसपी), केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल के लिए 50 हजार मिलेंगे।”

Bihar Competitive Exams Incentive Money

Exam Incentive Amount
भारतीय अभियंत्रण सेवा, भारतीय आर्थिक सेवा, भारतीय सांख्यिकी सेवा, संयुक्त भू वैज्ञानिक परीक्षा ₹75,000
संयुक्त रक्षा सेवा, केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल, राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) और नौसेना अकादमी की प्रथम चरण लिखित परीक्षा ₹50,000
बिहार न्यायिक सेवा की प्रारंभिक परीक्षा ₹50,000
अन्य राज्यों में आयोजित सिविल सेवा संयुक्त प्रतियोगिता (प्रारंभिक) परीक्षा (State PCS) ₹50,000
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ग्रेड 3 की पीटी परीक्षा, भारतीय स्टेट बैंक (SBI) एवं अन्य अनुसूचित व्यवसायिक बैंकों की पीटी परीक्षा, भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) में सहायक प्रशासनिक अधिकारी की प्रारंभिक परीक्षा ₹30,000
संयुक्त स्नातक स्तरीय प्रारंभिक परीक्षा (SSC CGL Tier 1) ₹30,000
रेलवे भर्ती बोर्ड की विभिन्न परीक्षा तकनीकी एवं स्नातक स्तरीय परीक्षा (Railway Exams) ₹30,000

कौन उठा सकता है योजना का लाभ?

मालूम हो की बिहार में यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा पास करने वाली महिला अभ्यर्थियों और अत्यंत पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को एक-एक लाख रूपए दिए जाते हैं।

इन दोनों योजनाओं का लाभ केवल वही अभ्यर्थी उठा सकते हैं जो बिहार राज्य के स्थाई निवासी हैं। बता दे की किसी भी अभ्यर्थी को इस प्रकार की योजना का लाभ केवल एक ही बार मिलता है।

वहीँ पहले से किसी सरकारी/ लोक उपक्रम/ राज्य सरकार द्वारा वित्त संपोषित संस्थान की सेवा में कार्यरत/ नियोजित अभ्यर्थी को इस योजना का लाभ नहीं दिया जाता है।

फिलहाल बीपीएससी प्रारंभिक परीक्षा पास करने वाली लड़कियों को मुख्य परीक्षा व इंटरव्यू की तैयारी के लिए 50 हजार की राशि दी जाती है।

और पढ़े: Bihar Assistant Professor Vacancy 2024: बिहार में असिस्टेंट प्रोफेसर की होगी भर्ती, जानिए डिटेल्स

और पढ़े: BPSC 68th Topper: प्रियांगी बनी बीपीएससी टॉपर, टॉप 10 में 6 लड़कियों ने मारी बाजी

Share This Article