Scholarship money will reach the account of students of Bihar by November 15

खुशखबरी: बिहार के छात्रों के खाते में पहुंचेंगे छात्रवृति व अन्य योजनाओं के पांच हजार करोड़ रूपए, जानिए

बिहार के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए एक खुशखबरी निकल कर सामने आ रही है। छात्रों को राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न लाभुक योजनाओं की राशि इस माह की 15 तारीख तक डीबीटी के माध्यम से खाते में भेजी जाएगी।

बिहार के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को बिहार सरकार द्वारा संचालित विभिन्न लाभुक योजनाओं के पैसे इस माह की 15 तारीख तक डीबीटी के माध्यम से अकाउंट में भेजी जाएगी।

Beneficiary schemes money till 15th of this month
लाभुक योजनाओं के पैसे इस माह की 15 तारीख तक

15 नवम्बर तक ट्रांसफर होगी 5000 करोड़ की राशि

जानकारी के मुताबिक शिक्षा विभाग का डीबीटी कोषांग इसकी तैयारियों को अंतिम रूप दे रहा है। संभव है कि 15 नवम्बर को समारोहपूर्वक 75 फीसदी हाजिरी की अनिवार्यता पूरी करने वाले लाखों बच्चों के खाते में योजनाओं की तकरीबन 5000 करोड़ की राशि ट्रांसफर की जाएगी।

जानकारी के लिए बता दें कि 9वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को इस शैक्षिक सत्र में मुख्यमंत्री साइकिल योजना की राशि नहीं मिल पायी है। इसके अलावे पोशाक, छात्रवृत्ति व प्रोत्साहन योजना तथा किशोरी स्वास्थ्य योजना की राशि से स्कूली विद्यार्थी अबतक वंचित थे।

Students will get benefit of scholarship and other schemes
छात्रवृति व अन्य योजनाओं का छात्रों को मिलेगा लाभ

लेकिन अब करीब 5000 करोड़ रुपए लाभुक योजनाओं के मद में छात्र-छात्राओं को देने पर वित्त विभाग की मुहर के बाद शिक्षा विभाग बच्चों तक पहुंचाने में जुट गया है। इस खबर के बाद लाभुकों के चेहरे पर मुस्कान देखने को मिल सकती है।

75 फीसदी हाजिरी की अनिवार्यता में मिली थी छूट

जानकारी के लिए बता दें कि पिछले ही माह इसको लेकर डीबीटी कोषांग ने सभी 38 जिलों से 75 फीसदी हाजिरी वाले विद्यार्थियों का ब्यौरा वेबसाइट पर अपलोड कराया गया था।

हालाँकि कोरोना संक्रमण के चलते लम्बी चली स्कूलबंदी को देखते हुए दो सत्र में कक्षा में 75 फीसदी हाजिरी की अनिवार्यता में छूट दी गई है। अबकी साइकिल, पोशाक, छात्रवृत्ति, प्रोत्साहन, किशोरी स्वास्थ्य आदि लाभुक योजनाओं की राशि उन्हीं के खाते में जाएगी जो मौजूदा शैक्षिक सत्र में दिये गए डेडलाइन तक इस शर्त को पूर्ण कर रहे हैं।

perfection ias ad
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *