Schools will get special learning material

बिहार के 70 हजार स्कूलों को मिलेगी विशेष शिक्षण सामग्री, शिक्षा के स्तर में होगा सुधार

बिहार के प्राथमिक विद्यालयों के बच्चो के लिए एक अच्छी खबर निकल कर सामने आ रही है। राज्य के तकरीबन 70 हजार प्राथमिक विद्यालयों को शीघ्र ही विशेष शिक्षण सामग्री मिलेगी। जानिए पूरी खबर।

दरअसल आधारभूत साक्षरता एवं अंकज्ञान (फंडामेंटल लिटरेसी एंड न्यूमरेसी-एफएलएन) को लेकर यह सामग्री शिक्षा विभाग ने एससीईआरटी, किलकारी व यूनिसेफ के सहयोग से चहक ‘माड्यूल’ के आधार पर तैयार कराई है।

bihar school students will get special teaching materials
बिहार के स्कूली छात्रों को मिलेगी विशेष शिक्षण सामग्री

70 हजार स्कूलों को मिलेगी विशेष शिक्षण सामग्री

जानकारी के लिए बता दें की इसका मकसद प्राथमिक कक्षा के बच्चों को उनकी पाठ्य सामग्री (सिलेबस) के मुताबिक ज्ञान में निपुण बनाना है साथ ही उनके स्किल को डेवेलोप करना है।

बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के राज्य परियोजना निदेशक असंगबा चुबा आओ ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को दिए निर्देश में सभी 69243 प्राथमिक विद्यालयों के लिए कक्षा एक से पांच तक का एफएलएन मैटेरियल शीघ्र उपलब्ध करवाने की बात कही है।

दिल्ली की कंपनी करा रही है सामग्री उपलब्ध

दिल्ली की एक कंपनी द्वारा स्कूलों तथा पहली से तीसरी कक्षा के विद्यार्थियों के लिए निर्धारित संख्या में यह शिक्षण सामग्री उपलब्ध कराई जा रही है। निदेशक के अनुसार राज्यस्तरीय समीक्षा में यह बात सामने आयी है कि प्रखंड मुख्यालय में शिक्षण सामग्री की आपूर्ति के उपरांत स्कूलों तक उसका वितरण नहीं किया गया है।

Delhi based company is providing material
दिल्ली की कंपनी करा रही है सामग्री उपलब्ध

साथ ही उन्होंने यह भी निर्देश दिए हैं कि तत्काल स्कूल किट एवं चिल्ड्रेन किट को विद्यालय में उपलब्ध कराया जाये। वहीँ आपको बता दें कि बीईपी की ओर से 16 सितम्बर से एफएलएन सामग्री के उपयोग को लेकर तीन दिनों का ऑनलाइन प्रशिक्षण (उन्मुखीकरण) चलाया जा रहा है।

प्रशिक्षक एवं मेंटर्स का हुआ उन्मुखीकरण

16 सितम्बर को सभी जिला गुणवत्ता शिक्षा समन्वयक, सभी बीईओ, एससीईआरटी द्वारा प्रशिक्षित मास्टर प्रशिक्षक एवं मेंटर्स का उन्मुखीकरण हुआ। 17 को चहक के जिलों द्वारा प्रशिक्षित सभी संकुल स्तरीय प्रशिक्षकों की ट्रेनिंग हुई। 20 सितम्बर, मंगलवार को सभी सरकारी प्राथमिक विद्यालय के हेडमास्टरों का उन्मुखीकरण हुआ।

राज्य के 13 जिलों ने ही एसपीक्यूईएम योजना के तहत केन्द्र से प्राप्त राशि की निकासी हेतु आवश्यक प्रक्रिया को सफलता पूर्वक पूर्ण किया है। इनके खातों की मैपिंग एवं भुगतान की सीमा निर्धारित करते हुए अग्रतर कार्रवाई की गयी है।

माध्यमिक शिक्षा के विशेष निदेशक सचीन्द्र कुमार ने शेष 25 जिलों में विज्ञान शिक्षकों के मानदेय भुगतान को लेकर उन्हें सतर्क किया है। निर्देश दिया है कि जल्द प्रक्रिया पूरी करते हुए प्रतिवेदन सौंपे।

bpsc batch perfection ias
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *