बिहार की शशि पांडेय ने शूटिंग चैंपियनशिप में जीता गोल्ड मेडल, Olympics की कर रही है तैयारी

Araria News
Shashi Pandey of Bihar won gold medal in shooting championship
बिहार की शशि पांडेय ने शूटिंग चैंपियनशिप में जीता गोल्ड मेडल, Olympics की कर रही है तैयारी

दिल्ली में हुए 37वें स्टेट शूटिंग चैंपियनशिप में बिहार के गोपालगंज की शशि पांडेय ने गोल्ड मेडल जीता है। कटेया थानाक्षेत्र के ओझवलिया गांव की रहनेवाली शशि पाण्डेय ने 10 मीटर एयर पिस्टल में गोल्ड मेडल जीता है।

9 दिनों तक चले इस शूटिंग चैंपियनशिप में दिल्ली के 1150 निशानेबाजों ने पिस्टल, रायफल और शॉटगन शूटिंग के अलग-अलग श्रेणियों में हिस्सा लिया था। जिसमें शशि पाण्डेय, गायत्री कौर और माधवी की जोड़ी ने 10 मीटर एयर पिस्टल के टीम इवेंट में एकदम सटीक निशाना साधकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया।

किसान परिवार से संबंध रखती हैं शशि

गोपालगंज के एक निम्न मध्यवर्गीय किसान परिवार से ताल्लुक रखने वाली शशि पाण्डेय ने दिल्ली विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की पढाई पूरी की। दिल्ली में कॉलेज के दौरान ही शशि का रुझान शूटिंग की तरफ हो गया। उसके बाद से उन्होंने फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। उन्होंने अपने आप को पूरी तरीके से शूटिंग के लिए समर्पित कर दिया है।

जीता दर्जनों मेडल, बढ़ाया बिहार का मान

शशि पिछले कुछ सालों में दर्जनों मेडल जीत चुकी हैं और अब तैयारी नेशनल शूटिंग चैंपियनशिप की है। शूटिंग को अपने जीवन का लक्ष्य बना चुकी शशि बताती हैं, कि पहली बार जब पिस्टल उठाया तो थोड़ा डर लगा था।

Shashi has won dozens of medals in the last few years.
शशि पिछले कुछ सालों में दर्जनों मेडल जीत चुकी हैं

लेकिन जैसे-जैसे निशाना लगता गया, डर खत्म होता गया और आत्मविश्वास बढ़ता चला गया, इसलिए मैं मानती हूं कि लड़कियों का खेल में आना बहुत ज़रूरी है।

पिस्टल से लेकर गोली की ट्रेनिंग काफी महंगी

शशि पाण्डेय बताती हैं कि शूटिंग बहुत महंगा खेल है इसमें पिस्टल से लेकर गोली और ट्रेनिंग काफी महंगी होती है। एक किसान परिवार की लड़की के लिए इनसब खर्चो वहन कर पाना संभव नहीं है। थोड़ी मुश्किलें आती हैं, लेकिन मेरा सपना है ओलंपिक में भारत के लिए खेलना और देश के साथ- साथ बिहार का नाम रोशन करना है।

bpsc batch perfection ias
प्रमोटेड कंटेंट

Share This Article