बिहार के कुछ मजेदार व्यंजन जो बदल देंगे आपके मुंह का स्वाद, जानिए

वैसे तो बिहार अपने प्रतिभावान युवाओं के लिए काफी मशहूर है लेकिन यहाँ के बने व्यंजन भी कम नहीं है । भारत ही नहीं विदेशों में भी इन व्यंजनों की खूब चर्चा है। जो एक बार इसे टेस्ट के लेता है वो दोबारा इसे चखने की इक्षा रखता है ।

तो चलिए आज इन्ही बिहार के कुछ मजेदार व्यंजनों की बात करते हैं जिसे खाकर आपके मुँह का स्वाद ही बदल जायेगा। ये व्यंजन विशेष तौर पर बिहार में ही मिलती है। हालाँकि अब इसे देश विदेश के लोगो द्वारा भी बनाया जाता है लेकिन जो स्वाद बिहार में है वो कही और कहाँ।

सत्तू का सरबत

sattu ka sharbat
sattu ka sharbat

सत्तू का सरबत बिहार का एक लोकप्रिया ड्रिंक है । चने के सत्तू और निम्बू के स्वाद लोगो को अपने और आकर्षित करते हैं । यात्रा के दौरान कही भी नजर आने पर लोग खींचे चले जाते हैं। गर्मियों में तो मनो यह अमृत से कम नहीं है । यह ड्रिंक शरीर को ठंडक पहुंचने का काम करती है ।

मशहूर लिट्टी छोखे

litti chokha
litti chokha

बिहार आये और लिट्टी चोखा न खाये ऐसा हो नहीं सकता। सोनू सूद से लेकर आमिर खान तक सभी ने इसे टेस्ट किया है और जमकर तारीफ भी की है । इसे सत्तू और  आंटे से बनाया जाता है जो खाने में काफी स्वदिस्ट होती है । लिट्टी के साथ मिलने वाले चोखे में आलू , बैगन के साथ साथ टमाटर का प्रयोग किया जाता है। बिहार के लिट्टी चोखे को आप साल के 365 दिन टेस्ट कर सकते हैं ।

बिहार का खाजा

बहुत से ऐसे लोग बिहार आते हैं जो यहाँ से जाता समय अपने साथ खाजा लेकर जाते हैं । यहाँ के खाजे का स्वाद ही ऐसा है की वे खुद को रोक नहीं पाते हैं । खाजे को मिठाई की श्रेणी में रखा गया है और इसका देशीपन कभी नहीं बदला है। शादी व्याह के मौके पर इसे शुभ माना जाता है और नए रिश्ते की सुरुवात में उपहार स्वरुप दिया जाता है। खाजा के लिए बिहार का पिपरा काफी प्रसिद्द है ।

दाल पीठा सबसे लाजवाब

dal pitha image
dal pitha image

दाल पीठा बिहार के हर घर में बनता है। इसे बनाने की विधि थोड़ी जटिल है लेकिन उतनी भी नहीं। घर की मताये इसे महीने में एक दो बार बना ही देती है क्योकि यह परिवार के सभी सदस्य को भाता है ।  इसे चावल के आंटे से बनाया जाता है जिसके अंदर मसालेदार दाल को भरा जाता है। इसके बाद इसे उबाला जाता है ताकि चावल पूरी तरह पक जाये। इसके बाद इसे तक कर भी खाना लोग पसंद करते हैं। साथ में धनिया की चटनी हो तो क्या बात है ।

बिहार का पसंदीदा मालपुआ

special malpua in bihar
special malpua in bihar

बिहार के लोगो द्वारा सबसे ज्यादा पसंद किये जाने वाला मीठा व्यंजन मालपुआ है। यह डिश जितना स्वदिस्ट है उतना ही आसान है इसे बनाना। इसे मैदा, दूध, केला, नारियल, काजू, किसमिस, चीनी, इलायची के प्रयोग से बनाया जाता है। इसे अंत में घी में तला जाता है।

ये रही बिहार की प्रसिद्ध व्यंजन, आपने कभी इसे टेस्ट क्या है तो जरूर कमेंट करें।

new batch for bpsc 68th mains
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *