शानदार मशरूम गुलाबजामुन और ढोकला, पता करे नोट, यहाँ मिलेंगी शानदार डिश

Araria News
Magnificent Mushroom Gulabjamun and Dhokla
शानदार मशरूम गुलाबजामुन और ढोकला

आपने मशरूम की सब्जी, सूप या पास्ता आदि तो खाया ही होगा लेकिन क्या आपको पता है मशरूम से गुलाब जामुन और ढोकला भी बनाया जा सकता है? बात चौंकाने वाली है लेकिन ये सच है।

कृषि भवन में लगाए गए दो दिवसीय किसान मेले और उद्यान प्रदर्शनी में आप आएंगे तो देखेंगे मशरूम के गुलाब जामुन और ढोकले। इसे देखने के लिए लोगों की भीड़ जुट रही है। काउंटर पर बैठी महिला किसान से लोग बार-बार मशरूम से गुलाब जामुन और ढोकला बनाने की विधि पूछते दिख रहे थे। इस मेले में कई महिला किसानों ने भी भाग लिया है।

तीन प्रकार के है मशरूम

कृषि विभाग के इस मेले में आईं मां वैष्णो देवी महिला खाद्य सुरक्षा समूह की सदस्य कुमारी नूतन ने कहा हम लोगों के पास तीन प्रकार के मशरूम हैं। सफेद, पिंक और ड्राय। हम लोगों ने मशरूम से कई आइटम तैयार किए हैं।

There are three types of mushrooms white, pink and dry
मिलते है तीन प्रकार के मशरूम सफेद, पिंक और ड्राय

गुलाब जामुन, ढोकला, बड़ी, पकौड़ी, भुजिया, पाउडर जैसे आइटमों की चर्चा भी हो रही है। वह कहती हैं अभी मार्केट से कम डिमांड है इसलिए काफी कम मात्रा में मशरूम के अलग-अलग प्रोडक्ट सप्लाई किए जा रहे हैं। धीरे-धीरे लोगों में जागरूकता बढ़ रही है, तो डिमांड भी बढ़ेगी।

किसान ले सकें पूरा लाभ 

नूतन ने कहा हमारे समूह से कई महिलाएं जुड़ी हैं और कोई महिला इससे जुड़ना चाहती है तो कृषि पदाधिकारी से संपर्क कर सकती हैं। असल में किसान मेला और उद्यान प्रदर्शनी का आयोजन सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओ के बारे में किसानों को जागरूक करने के मकसद से किया गया है।

साथ-साथ उन्हें खेती की नई तकनीकों के बारे में जानकारी दी जा रही है। यहां किसानों की शंकाओं और जिज्ञासाओं का समाधान किया जा रहा है।

new batch for bpsc 68th mains
प्रमोटेड कंटेंट

Share This Article