Study center for students will be built at the station

अच्छी खबर: बिहार के रेलवे स्टेशन पर बनेगा विद्यार्थियों के लिए स्टडी सेंटर, मिलेगी महत्वपूर्ण सुविधा

क्या हो अगर आप यात्रा के लिए किसी स्टेशन पर ट्रैन का इंतजार कर रहे हो और आपको पढ़ने के लिए उत्तम व्यवस्था स्टेशन पर मिल जाये। मुजफ्फरपुर जंक्शन से गुजरने वाले विद्यार्थियों व प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों को यह सुविधा मिलने वाली है।

मुजफ्फरपुर जंक्शन में विद्यार्थियों के लिए स्टडी सेंटर का निर्माण कराया जायेगा । ट्रेनों से यात्रा के लिए जंक्शन पहुंचने वाले छात्र-छात्राएं प्रतीक्षा की घड़ी में स्टडी सेंटर में अध्ययन कर सकेंगे।

luxury study centre will be available at railway station
रेलवे स्टेशन पर मिलेगा लग्जरी स्टडी सेंटर

स्टेशन पर बनेगा विद्यार्थियों के लिए स्टडी सेंट

जानकारी के लिए बता कि स्टेशन पुर्नविकास योजना के तहत मुजफ्फरपुर जंक्शन पर स्टडी सेंटर बनाया जायेगा। इस स्टडी सेंटर में कई खास व्यवस्था उपलब्ध होगी। उसमें अत्याधुनिक पुस्तकालय भी होगा। यहां पर साहित्यिक, सम-सामयिक पत्र-पत्रिकाएं, अन्य उपयोगी किताबें होंगी।

दरअसल रेल भूमि विकास प्राधिकरण (आरएलडीए) ने स्टेशन पुर्नविकास योजना के तहत सिटी सेंटर के रूप में मुजफ्फरपुर जंक्शन को विकसित करने की योजना बनायी है। सभी वर्गों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर मुजफ्फरपुर जंक्शन को विश्वस्तरीय बनाया जायेगा।

Study center for students will be built at muzaffarpur station
मुजफ्फरपुर स्टेशन पर बनेगा छात्रों के लिए स्टडी सेंटर

सोनपुर रेल मंडल के अधिकारियों के अनुसार इस स्टेशन पर छात्र-छात्राओं के अलावा बुजुर्गों, दिव्यांगों, महिलाओं व व्यापारियों की भी जरूरतों का ख्याल रखा गया है। स्टडी सेंटर की अध्ययन सामग्री के लिए राजभाषा विभाग से मदद ली जायेगी।

पुस्कालय को प्रस्तावित स्टडी सेंटर में किया जायेगा शिफ्ट

वहीँ खबर है कि जंक्शन पर चल रहे पुस्कालय को प्रस्तावित स्टडी सेंटर में शिफ्ट किया जायेगा। यहां पर अध्ययन के लिए पाठकों को एक पढाई वाला माहौल दिया जाएगा।

जंक्शन पर होने वाली आपाधापी के विपरीत स्टडी सेंटर में यात्रियों व विद्यार्थियों को शांतिपूर्ण माहौल मिलेगा इसके अलावे यहां पर वाशरूम आदि की भी सुविधाएं होंगी। दो सौ सीट की क्षमता वाला यह सेंटर एसी सुविधा से लैस होगा।

परीक्षाओं में शामिल होने वाले अभ्यार्थियों को होगा फायदा

इसका लाभ लाभ प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होने के लिए मुजफ्फरपुर पहुंचने वाले अभ्यार्थियों को सबसे अधिक होगा, वे जंक्शन पर समय गुजारने के बदले सेंटर में परीक्षा की तैयारी कर सकेंगे। दूसरे जिलों से आने वाले अभ्यार्थी भी जंक्शन पर समय गुजारते हैं इससे उन्हें भी लाभ होगा।

सीपीआरओ वीरेंद्र कुमार ने बताया कि मुजफ्फरपुर जंक्शन पर यात्रियों को एयरपोर्ट की तरह लग्जरी सुविधाएं उपलब्ध कराई जानी है। उत्तर के अलावा जंक्शन के दक्षिणी साइड को विकसित करने की योजना है। निर्माण कार्य दो वर्षो में पूरा करने का लक्ष्य है।

new upsc batch by perfection ias
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *