Tanya Singh Of Bulandshahr Wants To Be Like IAS Officer Tina Dabi

IAS टीना डाबी की तरह बनना चाहती है CBSE टॉपर तान्या, 12वीं में आए 500 में से 500 अंक

सीबीएसई बोर्ड ने कक्षा 12वीं और 10वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है। हर बार की तरह इस बार भी लड़कियों ने बाजी मारी है। कक्षा 12वीं में 94.54% छात्राएं पास हुई हैं। उत्तर प्रदेश की दो होनहार लड़कियों ने परफेक्ट 500/500 यानी 100% मार्क्स लाकर सभी को हैरान कर दिया है। परफेक्ट 500 लाने वाली तान्या सिंह बुलंदशहर से हैं और युवाक्षी विग नोएडा की रहने वाली हैं।

तान्या डीपीएस बुलंदशहर स्कूल की स्टूडेंट हैं और युवाक्षी नोएडा के एमिटी इंटरनेशनल स्कूल की छात्रा हैं। इन दोनों छात्राओं की सफलता पर पूरा परिवार, स्कूल और दोस्त काफी खुश हैं। जश्न के माहौल में उन्हें बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है।

Tanya Singh tops CBSE by securing 100% marks in Arts stream
तान्या सिंह ने आर्ट्स स्ट्रीम में 100% मार्क्स लाकर सीबीएसई टॉप किया है

IAS ऑफिसर टीना डाबी की तरह बनना चाहती है तान्या

बुलंदशहर निवासी तान्या सिंह ने आर्ट्स स्ट्रीम में 100% मार्क्स लाकर सीबीएसई टॉप किया है। उन्होंने बारहवी में अंग्रेजी, इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र, और ऑप्शनल सब्जेक्ट हिंदुस्तानी वोकल में पूरे 100 में से 100 नंबर हासिल किए हैं। जबकि राजनीति विज्ञान में 98 अंक प्राप्त किए हैं।

Tanya wants to be like IAS officer Tina Dabi
IAS ऑफिसर टीना डाबी की तरह बनना चाहती है तान्या

तान्या कहती हैं कि वे अब कॉलेज में दाखिले की तैयारी कर रही हैं। डीयू से हिस्ट्री ऑनर्स की पढ़ाई करना चाहती हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय के LSR और मिरांडा हाउस उनके ड्रीम कॉलेज में से एक हैं। कॉलेज की पढ़ाई के बाद यूपीएससी की तैयारी करना चाहती हैं। आईएएस ऑफिसर बन देश की सेवा करना चाहती हैं। तान्या के साथ उनके पिता का भी यही सपना है।

Tanya wants to serve the country by becoming an IAS officer
आईएएस ऑफिसर बन देश की सेवा करना चाहती हैं तान्या

तान्या का कहना है कि वे वर्ष 2015 बैच की यूपीएससी टॉपर आईएएस टीना डाबी को अपना आदर्श मानती हैं। जिस तरह टीना ने पहले ही कोशिश में यूपीएससी परीक्षा में टॉप किया है, ये तान्या को प्रेरणा देता है। वह उन्हीं की तरह बनना चाहती हैं।

हर दिन अपने लिए पढ़ाई का एक टारगेट

तान्या के पिता विजय कुमार एक कांट्रैक्टर हैं, जबकि मां पूनम होममेकर हैं। तान्या बताती हैं कि वे परीक्षा के तैयारी करने समय ज्यादा तनाव नहीं लेती थीं। बस हर दिन अपने लिए पढ़ाई का एक टारगेट फिक्स करती थीं।

फिर चाहे उसे पूरा करने में कितने ही घंटे क्यों न लग जाएं। इस बीच स्कूल के टीचर उनकी काफी मदद करते थे। हर सब्जेक्ट की असाइनमेंट दी जाती थी। अगर पढ़ते समय कोई दिक्कत आए तो फिर अलग से डाउट क्लास लगाई करवाई जाती थी।

Tanya father Vijay Kumar and mother Poonam
तान्या के पिता विजय कुमार और मां पूनम

तान्या बताती हैं कि जब मुझे तनाव महसूस होता या मन में उलझन होती तो अपनी मां से बात करती, अपने दोस्तों से मदद लेती। इसी तरह बोर्ड परीक्षा की तैयारी पूरी की।

परीक्षा देकर आई और बोला ‘थैंक्यू सर’

तान्या ने 16 जुलाई को कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) परीक्षा दी है। इसी के रिजल्ट पर उन्हें कॉलेज में दाखिला मिलेगा। तान्या के हिस्ट्री के शिक्षक व क्लास-टीचर सर जफ़र अहमद शाह बताते हैं कि तान्या उन चुनिंदा बच्चों में से एक है जो अपनी लाइफ में बहुत फोकस रखते हैं।

Bulandshahr DM honored topper Tanya Singh
बुलंदशहर डीएम ने टॉपर तान्या सिंह को किया सम्मानित

तान्या ने पूरी मेहनत और लगन से तैयारी की और आज उसी का परिणाम सभी के सामने हैं। वह बताते हैं कि तान्या जैसे ही सीयूईटी की परीक्षा देकर एग्जाम हॉल से वापस आई तो सबसे पहले यही बोला ‘थैंक्यू सर, एग्जाम अच्छा हुआ है’। तान्या को पूरा विश्वास है कि बोर्ड परीक्षा की तरह ही एंट्रेंस एग्जाम में भी उन्हें सफलता मिलेगी।

ऑनलाइन क्लास से पढ़ना आसान

तान्या बताती हैं कि जब लॉकडाउन की शुरुआत थी, तब ऑनलाइन पढ़ाई में दिक्कत आती थी। बुलंदशहर में इंटरनेट कनेक्टिविटी बहुत अच्छी नहीं थी, शुरुआत में ऑनलाइन क्लास में पढ़ना मुश्किल होता था। मगर बाद में इंटरनेट सर्विस अच्छी हुई और ऑनलाइन क्लास से पढ़ना आसान हुआ।

Tanya is a student of DPS Bulandshahr School
डीपीएस बुलंदशहर स्कूल की स्टूडेंट हैं तान्या

सोशल मीडिया से बनाई दूरी, म्यूजिक लवर रहीं

बुलंदशहर की तान्या का कहना है कि उन्होंने आज तक सोशल मीडिया पर एकाउंट ही नहीं बनाया, जबकि नोएडा की युवाक्षी विग ने कहा कि वे सोशल मीडिया पर जरूर हैं लेकिन उससे दूरी बनाकर चलती हैं। परीक्षा की तैयारी के समय उन्होंने सिर्फ पढ़ाई पर ही फोकस किया। इस बीच जब कभी भी स्ट्रेस फील होता तो म्यूजिक का सहारा लेतीं। गाने सुनना उन्हें काफी पसंद हैं।

perfection ias upsc batch
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *