teacher forgot english in front of ias inayat khan

IAS इनायत खान के सामने छात्रों को अंग्रेजी नहीं पढ़ा सके शिक्षक, DM ने ऑन द स्पॉट लिया एक्शन

बिहार के अररिया जिले की डीएम इनायत खान (IAS Inayat Khan) योजनाओं की जांच के लिए जोकीहाट प्रखंड के चीरह पंचायत पहुंचीं। यहां उत्क्रमित मध्य विद्यालय चीरह में उन्होंने अपनी आंखों से जो हालात देखे, उसके बाद आन द स्पाट फैसला कर दिया। डीएम ने तत्काल वहां के दोनों शिक्षकों के तबादले का आदेश बीईओ प्रतिमा कुमारी को दे दिया।

दरअसल, निरीक्षण के दौरान डीएम ने शिक्षकों को अंग्रेजी पढ़ाने के लिए कहा। कक्षा तीन के छात्र-छात्राओं को प्रधानाध्यापक को छोड़ कोई भी शिक्षक अंग्रेजी पढ़ाने में समर्थ दिखाई नहीं दिया। इतना ही नहीं, डीएम ने बच्चों से गणित, अंग्रेजी, साइंस पढ़ाने वाले शिक्षकों का भी नाम पूछा लेकिन बच्चों ने कोई जवाब नही दिया।

DM Inayat Khan reached the upgraded middle school Cheerah
उत्क्रमित मध्य विद्यालय चीरह पहुंचीं डीएम इनायत खान

पठन पाठन में सुधार का दिया निर्देश

उन्होंने प्रधानाध्यापक इश्तियाक आलम को पठन पाठन में सुधार का निर्देश दिया और बच्चों को ड्रेस में आने के लिए माता-पिता व अभिभावकों की बैठक बुलाने को कही। फिर उन्होंने प्राथमिक विद्यालय मजार टोला चीरह में जांच के दौरान शिक्षक और बच्चों के ड्रेस नहीं पहनने से नाराजगी जताई।

DM Inayat Khan is continuously inspecting different schools of the district
जिले के अलग अलग विद्यालयों का लगातार निरिक्षण कर रही डीएम इनायत खान

इनायत खान ने बच्चों से पूछा कि एमडीएम में अंडे मिलते हैं? इसपर बच्चों ने जवाब दिया, ‘मैडम जी, हां रविवार को अंडे मिलते हैं।’ इससे पहले डीएम ने चीरह मुखिया टोला स्थित आंगनबाड़ी सेविका रजिया बेगम की केंद्र में गई। जहां सीडीपीओ डा. चांदनी के सामने बच्चों को वन, टू गिनती करने को कही। सिर्फ एक बच्चे ने वन, टू, थ्री सुनाया। फिर डीएम ने सभी बच्चों को ताली बजाने को कहा। बच्चे काफी खुश हुए।

शिक्षा व्यवस्था पर विशेष ध्यान रखने की बात

इसके अलावा उन्होंने मनरेगा, सात निश्चय, प्रधानमंत्री आवास योजना की भी गहन छानबीन की। डीएम धनगामा के परवेज डीलर, कलकली के आरफीन डीलर के जन वितरण की भी जांच की। वहीं, पंचायत भवन पहुंचकर विकास योजनाओं के फाइलों की जांच की। डीएम ने चीरह की मुखिया हुस्नआरा शाहिद को शिक्षा व्यवस्था पर विशेष ध्यान रखने की बात कही।

Special attention should be paid to the education system
शिक्षा व्यवस्था पर विशेष ध्यान रखने की बात

जांच के दौरान चीरह पंचायत के धनगामा गांव में नल जल योजना की जांच के दौरान डीएम को नल में जल नही मिला। डीएम ने पीएचईडी के अभियंताओं से जानकारी मांगी है। मौके पर मनरेगा, पीओ श्रवण कुमार ङ्क्षसह, सीडीपीओ डा. चांदनी, सीआइ कमरूल होदा, आवास पर्यवेक्षक गोपाल चौधरी, हल्का कर्मचारी मनोरंजन ङ्क्षसह आदि मौजूद थे। उधर बीडीओ मु. सिकंदर ने भी महलगांव पंचायत के योजनाओं की जांच की।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *