Teachers color photo will be displayed on the notice board of the school

बिहार: सभी स्‍कूल के नोटिस बोर्ड पर लगेगी टीचर की रंगीन फोटो, बिहार सरकार का नया आदेश

बिहार: स्‍कूल के नोटिस बोर्ड पर लगेगी टीचर की रंगीन फोटो, बिहार सरकार का नया आदेश- बिहार के स्‍कूलों में अब शिक्षकों की मनमानी नहीं चलने वाली है । अगर टीचर स्कूल में अनुपस्थित रहते हैं तो इसकी जानकारी बच्चो समेत तमाम स्टाफ को स्वतः चलने वाली है । शिक्षकों की पूरे दिन उपस्थिति सुनिश्चित करने के मकसद से सरकार ने उनकी तस्‍वीर स्‍कूल के सूचना पट्ट पर लगवाने का फैसला किया है।

सभी स्‍कूल के नोटिस बोर्ड पर लगेगी टीचर की फोटो

प्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक सभी विद्यालयों के सूचना पट्ट पर वहां के शिक्षकों की रंगीन तस्वीर लगेगी। तस्वीर के साथ- साथ उस शिक्षक का नाम, पदनाम और उनका मोबाइल नंबर भी लिखा होगा। ताकि छात्र-छात्राओं और उनके अभिभावक अपने शिक्षकों को पहचान सकें। साथ ही शिक्षकों की विद्यालयों में नियमित रूप से पूरे दिन की उपस्थिति सुनिश्चित की जा सके।

शिक्षा विभाग द्वारा DEO और DPO  को दिया गया निर्देश

इसको लेकर बिहार शिक्षा परियोजना परिषद द्वारा सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों और जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं । इस निर्देश में कहा गया है कि सभी प्रारंभिक विद्यालय (कक्षा एक से आठ) 29 दिसंबर तक तथा सभी माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालय उक्त निर्देश के आलोक में कार्रवाई कर विभाग को रिपोर्ट हर हाल में भेज दें।

स्कूलों में होने वाली अनियमितताओं को रोकना है उद्देश्य

एजुकेशन डिपार्टमेंट (Education Department) द्वारा इस कदम को उठाने का मुख्य उद्देश्य स्कूलों में होने वाली अनियमितताओं को रोकना है । मंशा यह है कि स्टूडेंट्स और पैरेंट्स या अभिभावक अपने शिक्षकों को पहचानेंगे जिससे फर्जीवाड़े पर रोक लग सकेगी। सरकार को भरोसा है कि ऐसा करने से टीचर्स नियमित रूप से स्कूल आएंगे। 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *