The construction of Bihta airport has been given the green signal

बिहटा एयरपोर्ट के निर्माण को हरी झंडी, जाने कब से शुरू होगा निर्माण कार्य

बिहटा एयरपोर्ट को लेकर बड़ी खबर निकल कर सामने आ रही है। बिहटा में सिविल एनक्लेव के निर्माण को मंजूरी दे दी गई है। लगभग एक वर्ष से केंद्रीय वित्त मंत्रालय की समिति के पास इसके संबंध में विचार हो रहा था।

अंततः इसके प्रस्ताव को वित्तीय मंजूरी मिल गयी है। शीघ्र ही इसके लिए टेंडर प्रक्रिया जारी कर दी जाएगी। इसके लिए टेंडर राशि लगभग 900 करोड़ रुपये तक रहने का अनुमान है।

Bihta airport will be constructed
बिहटा एयरपोर्ट का होगा निर्माण

900 करोड़ रुपये की लगत से होगा निर्माण

जानकारी के लिए बता दें कि तीन वर्ष पूर्व ही इसके निर्माण का डीपीआर तैयार कर लिया गया था और उस दौरान इसका अनुमानित लागत लगभग 800 करोड़ रूपए था। देरी होने की वजह से इसकी लागत 900 करोड़ रुपये के आसपास होने की उम्मीद है।

बिहटा में सिविल एनक्लेव के निर्माण के लिए राज्य सरकार के द्वारा एयरपोर्ट अथॉरिटी को 108 एकड़ जमीन दी गई है। बिहार स्टेट बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन कंपनी लिमिटेड ने लगभग सात करोड़ रुपये में चारदीवारी का निर्माण पूरा कर लिया है।

जमीन अधिग्रहण के बाद मिली वित्तीय मंजूरी

ऑथोरिटी को जमीन मिलने के बाद ही इस परियोजना को वित्तीय मंजूरी मिली है क्योंकि जब तक निर्माण स्थल की जमीन अधिकार में नहीं हो, तब तक निर्माण कार्य से जुड़े किसी भी प्रस्ताव को पूरा करना मुश्किल था।

इसके अलावे बता दें कि पार्किंग निर्माण के लिए मांगी गयी आठ एकड़ जमीन अब भी एयरपोर्ट ऑथोरिटी को नहीं मिली है। इसके मिल जाने के बाद ही डीपीआर के अनुरूप बिहटा में सिविल एनक्लेव का निर्माण संभव हो सकेगा।

दो मंजिला सिविल एनक्लेव का होगा निर्माण

यहाँ पर दो मंजिला सिविल एनक्लेव के निर्माण का प्रस्ताव है। आरंभ में यह एक मंजिला होगा और इसकी क्षमता 25 लाख यात्री सालाना की होगी। जरूरत पड़ने पर दो मंजिला बनाकर इसकी क्षमता को बढ़ाया जा सकता है।

यह एयरपोर्ट का वर्तमान रनवे 2500 मीटर लंबा है। हालाँकि इस पर जंबो जेट और बड़े कार्गों विमान की लैंडिंग नहीं हो सकती है। इन विमानों के लिए 3500 मीटर रनवे जरुरी है।

रनवे को एक हजार मीटर बढ़ाने के लिए 191.5 एकड़ जमीन की और जरुरत पड़ेगी जिसका अधिग्रहण काफी मुश्किल है। दरसअल रब की ओर जिस तरफ रनवे को बढ़ाना है उस तरफ सुफुरदुनीपुर गांव है। गांव में बड़ी आबादी में लोग रहते हैं।

new batch for bpsc by perfection ias
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *