Train will run from Bihar to Kolkata and Delhi at the speed of 350

बिहार से कोलकाता और दिल्ली के बीच 350 की गति से दौड़ेगी ट्रेन, राज्य के तीन शहरों में बनेंगे स्टेशन

बिहार की राजधानी पटना से दिल्ली और कोलकाता का सफर जल्द ही आसान होने वाला है। बिहार में दिल्ली-हावड़ा रूट पर प्रस्तावित हाईस्पीड रेल कॉरिडोर का सर्वे पूरा हो चूका है। पटना से कोलकाता और दिल्ली के बीच 350 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से ट्रेन चलेगी।

बिहार के तीन शहरों में हाईस्पीड ट्रेन के स्टेशन बनाए जाएंगे, जिसमे पटना के अलावा बक्सर और गया शामिल हैं। इस रूट पर 2 चरणों में प्रोजेक्ट को पूरा किया जाएगा। हाईस्पीड ट्रेन का पूरा ट्रैक एलिवेटेड होगा।

3 जगहें की गई हैं चिह्नित

पटना में स्टेशन के लिए बिहटा एयरपोर्ट और एम्स के पास 3 जगहें चिह्नित की गई हैं। केंद्रीय टीम ने सर्वेश्रण करने के बाद सूबे के अधिकारियों के साथ डीपीआर पर मंथन किया। अब एलिवेटेड ट्रैक के लिए जमीन अधिग्रहण की तैयारी शुरू हो गई है। पटना में किस जगह स्टेशन बनेगा, जल्द ही इस पर मुहर लगा दी जाएगी।

Train will run from Patna to Kolkata and Delhi at a speed of 350 km per hour
पटना से कोलकाता और दिल्ली के बीच 350 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलेगी ट्रेन

जापानी तकनीक का किया जाएगा उपयोग 

हाईस्पीड ट्रेन संचालित करने का मकसद प्रमुख राज्यों की राजधानियों और धार्मिक स्थल को जोड़ना है। इसलिए उसी के हिसाब से रूट तैयार किया गया है। कम समय में ज्यादा दूरी तय करने के मकसद से जापानी तकनीक पर आधारित रेलवे ट्रैक का निर्माण का निर्णय किया जाना है।

अधिकारियों का बताना है कि रेलवे की ओर से जैसे ही भूमि अधिग्रहण का प्रस्ताव दिया जाएगा, वैसे ही काम शुरू हो जाएगा।

दो चरणों में पूरा होगा प्रोजेक्ट

हाईस्पीड ट्रेन के लिए दिल्ली से हावड़ा के बीच 2 चरणों में प्रोजेक्ट को पूरा किया जाएगा। पहले चरण में दिल्ली से लखनऊ होते हुए वाराणसी तक 813 किलोमीटर का ट्रैक बनेगा। यही रूट अयोध्या भी जाएगा, जिसकी दूरी बढ़कर 942 किलोमीटर हो जाएगी।

दूसरे चरण में वाराणसी से पटना होते हुए हावड़ा तक का काम होगा। ये ट्रैक 718 किलोमीटर लंबा होगा। वाराणसी से बक्सर होते हुए पटना, गया, आसनसोल, धनबाद, दुर्गापुर और हावड़ा तक एलिवेटेड लाइन बिछाई जाएगी। इस रूट पर 350 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से ट्रेन चलेगी।

new batch for bpsc by perfection ias
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *