These vehicles will not be seen on the roads of Patna from April

पटना की सड़कों पर अप्रैल से नहीं दिखेंगी ये गाड़ियां, प्रशासन ने जारी किया नया फरमान

बिहार की राजधानी पटना की सड़को पर 1 अप्रैल से डीजल बस और ऑटो नहीं चलेंगे। यह फरमान प्रशासन की ओर से जारी किया गया है। एक अप्रैल से एक साथ करीब 250 बस और 12 हजार से अधिक ऑटो शहर से बाहर हो जाएंगे। आपको बता दें कि परिवहन विभाग ने शहर में डीजल बसें और ऑटो चलाने की अनुमति 31 मार्च तक ही दी है।

इन गाड़ियों को हटाने का मकशद शहर में प्रदूषण कम करना है। यह निर्णय पटना का वायु प्रदूषण नियंत्रण करने के लिये लिया गया है। जानकारी के अनुसार पटना का वायु प्रदूषण 2019 में देश में टॉप पर पहुंच गया था।

Diesel buses and autos will not run on the roads of Patna from April 1
पटना की सड़को पर 1 अप्रैल से डीजल बस और ऑटो नहीं चलेंगे

शहर में चल रही 12000 से अधिक डीजल गाड़ियां

यहां का एक्यूआई लेवल 400 के पार चला गया था। इसके बाद सरकार ने डीजल गाड़ियों पर प्रतिबंद लगाने का फैसला लिया था, लेकिन तिथि आगे बढ़ाकर 31 मार्च 2022 तय कर दिया।

तिथि बढ़ाने का कारण यह था कि सभी वाहन मालिक डीजल से सीएनजी में कन्वर्ट करा लेंगे। इस बार परिवहन विभाग तिथि आगे बढ़ाने का मूड में बिलकुल नहीं है।

More than 12000 diesel vehicles running in Patna city
पटना शहर में चल रही 12000 से अधिक डीजल गाड़ियां

हालांकि सरकार गाड़ी को सीएनजी में कन्वर्ट करवाने पर अनुदान भी दे रही है। इस समय पटना शहर में 12 हजार से अधिक डीजल गाड़ियां चल रही है। ये नियम लागू होने के बाद इस तरह की सभी गाड़ियां शहर से बाहर हो जाएगी।

पटना की सड़कों पर बढ़ाई जाएगी सीएनजी बसों की संख्या

सरकार सीएनजी बस खरीदने के लिये और ऑटों में सीएनजी किट लगाने पर अनुदान दे रही है। इसके साथ ही पुराने परमिट पर नई सीएनजी बस चला सकेंगे। कोरोना के कारण ज्यादातर ऑटो को सीएनजी में नहीं बदला जा सका है।

Number of CNG buses will be increased on the roads of Patna
पटना की सड़कों पर बढ़ाई जाएगी सीएनजी बसों की संख्या

बिहार राज्य पथ परिवहन निगम ने शहर में सिर्फ सीएनजी बस चलाने की प्रक्रिया तेजी से शुरू कर दी है। 70 और नई सीएनजी बसें लाने की प्रक्रिया चल रही है।

ये बसें अप्रैल के अंतिम सप्ताह तक आ जाएगी। गांधी मैदान से हाजीपुर, राजगीर, बिहटा, नालंदा, गया सहित शहर के विभिन्न रूटों पर सीएनजी बसों की संख्या बढ़ाई जाएगी

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *