third barrage of bihar to be built soon

बिहार को मिलने जा रहा है बड़ा सौगात, बनेगा राज्य का तीसरा बराज

बिहार राज्य को मिलने जा रहा है बड़ा सौगात, बनेगा राज्य का तीसरा बराज–  बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरुवार को दरभंगा के कुशेश्वरस्थान पहुंचकर बाढ़ से निजात के लिए ड्रेनेज निर्माण का एलान कर बड़ा तोहफा दिया था, वहीं उन्होंने शुक्रवार को मधुबनी पहुंच कर मिथिलावासियों की सबसे बड़ी समस्या बाढ़ से निजात दिलाने के लिए बड़े योजनाओं की शुरुआत की । मधुबनी में कमला बलान नदी पर नए बराज के निर्माण का कार्य की शुरुआत नितीश कुमार ने कराइ और इस दौरान उन्होंने खुद निर्माण कार्य का निरीक्षण भी किया ।

बनेगा राज्य का तीसरा बराज

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दरभंगा और मधुबनी के लोगों को बाढ़ से निजात दिलाने के लिए मधुबनी में कमला बलान नदी पर नए बराज के निर्माण का कार्य की शुरुआत की। प्राप्त जानकारी के अनुसार इस बराज के निर्माण में करीब 405 करोड़ की लागत आएगी और इसे मार्च 2023 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। फिलहाल नदी का जल प्रवाह 290.2 मीटर ही है जो बराज निर्माण के बाद नदी में जल प्रवाह वाटर वे 550 मीटर हो जाएगा।

इस परियोजना से 12 लाख लोगो को मिलेगा लाभ

भारत नेपाल सीमा पर सुपौल जिले के वीरपुर में बने बराज और पश्चिमी चंपारण के वाल्मीकिनगर में बने बराज के बाद यह बिहार का तीसरा बराज होगा जो मधुबनी जिले में होगा। मधुबनी के जयनगर में कमला बलान नदी पर बराज बनकर तैयार होगा। इसके साथ साथ कमला बलान के बाएं और दाएं तटबंध के चौड़ीकरण और पक्कीकरण फेज-1 के निर्माण से मधुबनी के साथ साथ-साथ दरभंगा के 12 लाख लोगों को इस परियोजना का लाभ होगा।

इस बराज से मधुबनी के जयनगर, बासोपट्टी, खजौली, लदनियां, कलुआही, हरलाखी, मधवापुर प्रखंडों को काफी राहत मिलेगी । इसके साथ साथ  पिपराघाट पुल से ठेंगहा पुल तक 80 किमी लंबे तटबंध का पक्कीकरण होगा, जिसकी लागत 325.10 करोड़ रु होगी । इस निर्माण से 0.48 लाख हेक्टेयर भूमि और जन संपदा को बाढ़ से राहत मिलेगी ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *