This magnificent bridge is present in Bihar

विदेश नहीं बल्कि बिहार का है यह नजारा, शानदार ब्रिज पर लोगों की थम जाती है सांसें

क्या आप जानते हैं? बिहार में एक खूबसूरत ब्रिज है जहां जाकर हर किसी की आंखें खुली के खुली रह जाती हैं। हम बात कर रहे हैं बिहार के राजगीर में स्थित कांच से बना हुआ पुल।

rajgir glass bridge
राजगीर कांच का पुल

जानकारी के लिए बता दें कि यहाँ घूमने के लिए दूर-दूर से सैलानी आते हैं। आपको भी इस पुल की सैर एक बार जरूर करनी चाहिए। चलिए इसके बारे में पूरी जानकारी आपको बताते हैं साथ ही इसके कुछ खूबसूरत तस्वीरों से आपको रूबरू कराते हैं।

rajgir glass bridge in bihar
बिहार में राजगीर कांच का पुल

बिहार हमेसा से ही संस्कृति और परंपरा के लिए जाना जाता है। इतिहास पर नजर डालें तो बिहार भारत की सबसे समृद्ध और विकसित जगहों में से थी। बिहार की खूबसूरती की झलक आपको राजगीर में भी देखने को मिलेगी। राजगीर में बने कांच के पुल से आप बिहार की खूबसूरती का दीदार कर सकते हैं।

यह टूरिस्ट प्लेस बेहद खूबसूरत है, लेकिन यहां जाने के लिए हिम्मत की जरूरत भी उतनी ही होगी। राजगीर के ग्लास ब्रिज से नीचे देखने पर हर किसी की सांसें थम जाती हैं। कई लगो लोग तो पहले ही घबरा जाते हैं और इस ब्रिज पर चढ़ने की हिम्मत नहीं जुटा पाते हैं।

glass bridge in bihar
बिहार में कांच का पुल

कांच से बने इस पुल से नीचे की ओर देखने पर ऊंचाई से ऐसा लगता है जैसे हम आसमान में हों और हमारे नीचे कुछ नहीं है। नीचे देखने पर ऐसा लगता है हम अब गिरने वाले हैं। ब्रिज से बाहर की ओर देखें तो प्रकृति के खूबसूरत नजारे देख सकते हैं।

सायद ही आपको पता होगा कि राजगीर का ग्लास ब्रिज चीन के हांगझोऊ की तर्ज पर बनाया गया है। दुनिया में कुछ गिनी-चुनी जगहों पर ही इतने बड़े ग्लास के ब्रिज हैं। राजगीर का ग्लास ब्रिज भारत का दूसरा ग्लास ब्रिज है। बड़ी संख्या में यहाँ लोग इसका लुफ्त लेने आते हैं।

rajgir glass bridge image
राजगीर कांच के पुल की छवि

कांच का ये पुल 200 फीट की ऊंचाई पर है। इसकी चौड़ाई 6 फिट है। पुल बहुत मजबूती से बना है। इसीलिए कांच का पुल होने के बावजूद इस पुल पर 40 लोग एक साथ जा सकते हैं।

राजगीर का ब्रिज खूबसूरत जंगलों के बीच है, जहां जाकर आप 200 फीट की ऊंचाई से बिहार के खूबसूरत नजारे देख सकते हैं। यहाँ पर नेचर की सफारी का मजा भी लिया जा सकता है। साथ ही राजगीर जू में साइकिलिंग, जीप स्काई बुकिंग और वॉल क्लाइंबिंग के मजे भी आप ले सकते हैं।

sky walk glass bridge rajgir
स्काई वॉक ग्लास ब्रिज राजगीर

खर्च की बात करें तो विदेशों की तरह खूबसूरत ये जगह घूमने के लिए आपको मात्र 200 रुपये खर्च करने होंगे। ग्लास ब्रिज जाने के लिए एंट्री फीस 50 रुपये है जबकि इस पुल पर घूमने के लिए आपको 150 रुपये चुकाने होंगे।

राजगीर ग्लास के ब्रिज के लिए आप Rajgirzoosafari.in पर जाकर टिकट बुक कर सकते हैं। बिहार की राजधानी पटना से टैक्सी या बस के जरिए राजगीर पहुंच कर ग्लास ब्रिज की सैर कर सकते हैं।

new perfection ias
new perfection ias

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *