राजस्थान का यह जगह है स्विट्जरलैंड से भी खूबसूरत, कई फिल्मों के सीन यहाँ हुए हैं शूट

राजस्थान को आप किस नजर से देखते हैं? आपमें से बहुत से ऐसे होंगे जिनके मन में राजस्थान का नाम सुनते ही रेगिस्तानी राज्य की छवि आती होगी। लेकिन आज हम आपको एक अलग राजस्थान से रूबरू कराने जा रहे हैं।

दरअसल राजस्थान का अपना एक अलग स्विट्ज़रलैंड भी है। यहाँ दूर दूर तक फैली स्विट्ज़रलैंड जैसी बर्फीली वादियों और मालदीव्स जैसे ब्लू वाटर की लेक आपको अपनी और आकर्षित करेंगे।

Rajasthan has its own Switzerland
राजस्थान का अपना एक अलग स्विट्ज़रलैंड

यह जगह हमारे बॉलीवुड के कुछ पसंदीदा व्यूज में से एक है। इसी जगह पर बागी-3 मूवी के एक गाने “10 बहाने…” में लिए गए बर्फीली वादियों के सीन के साथ कपिल शर्मा की मूवी “किस किसको प्यार करूँ” के कुछ सीन और तो और दबंग-3 का “यूँ करके” गाना शूट हुआ है। इसके अलावा भी कई बॉलीवुड एल्बम सांग्स की भी शूटिंग यहाँ होती रहती है।

दिल्ली से यहाँ पहुंचने में 6-7 घंटे का समय आपको लगेगा। आपको दिल्ली से करीब 360 किलोमीटर दूर किशनगढ़ पहुंचने होंगे। जयपुर से इस प्लेस की दुरी मात्र 100 किलोमीटर दूर है।

Kishangarh is about 360 km from Delhi.
दिल्ली से करीब 360 किलोमीटर दूर किशनगढ़

दिल्ली-अजमेर नेशनल हाईवे पर आप हैं तो बता दें कि अजमेर से कुछ किमी पहले किशनगढ़ पड़ता हैं और यहाँ से आप किशनगढ़ डंपिंग यार्ड का रास्ता ले सकते हैं ।

वहां पहुंचने के बाद आपको किशनगढ़ डंपिंग यार्ड एसोसिएशन के ऑफिस से अपनी ID दिखाकर एंट्री पास लेना होगा जो बेहद आसान प्रक्रिया हैं और जिसका कोई चार्ज भी नहीं था।

करीब 2-3 किलोमीटर दूर हैं किशनगढ़ डंपिंग यार्ड जिसके एंट्री गेट को पार करते ही चौंका देने वाला व्यू आपका इंतजार कर रहा होगा। गेट पर एंट्री पास दिखाकर आप अंदर जा सकते हैं और बर्फीली वादियों का आनंद ले सकते हैं।

Kishangarh Dumping Yard
किशनगढ़ डंपिंग यार्ड

इस प्लेस पर आपको अच्छी खासी संख्या में कपल्स दिख सकते हैं। यहाँ मौजूद ब्लू वाटर लेक जो दिखने में सच में मालदीव्स या लद्दाख की पैंगोंग लेक जैसी दिखती है।

इस लेक का पानी इतना साफ़ और क्रिस्टल क्लियर है कि आपआसमान की परछाई भी देख सकते हैं। यहाँ आपको फिल्मो की शूटिंग में प्रयोग किये हुए कुछ दृश्य व वस्तुवे भी दिख जाएंगे।

The water of this lake is so clear and crystal clear
इस लेक का पानी इतना साफ़ और क्रिस्टल क्लियर

जानकारी के लिए आपको बता दें कि डंपिंग यार्ड के अंदर आपको कोई खाने पीने की कोई शॉप मिलेगी तो आप अगर वहां जाएँ तो किशनगढ़ शहर में ही कुछ खाने पीने के लिए ले सकते हैं।

इसकी खूबसूरती को देखते हुए इस प्लेस को लोग “राजस्थान का मूनलैंड”, “राजस्थान का कश्मीर” और “राजस्थान का स्विट्जरलैंड” नाम से भी जानतें हैं।

new perfection ias
new perfection ias

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *