ये है दुनिया का सबसे महंगा फल, अगर उगा लिया तो बना देगा करोड़पति, जान लीजिये कीमत

Araria News
Yubari Melon is the most expensive fruit in the world
यूबरी मेलन दुनिया का सबसे महंगा फल

वैसे तो आपने सैकड़ों फलों का स्वाद लिया होगा लेकिन आज हम जिस फल की बात कर रहे हैं सायद ही उसे आपने देखा होगा। आज बात होगी दुनिया के सबसे मीठे फलों में से एक के बारे में।

Yuberry Melon, one of the sweetest fruits in the world
दुनिया के सबसे मीठे फलों में से एक यूबरी मेलन

यह फल दिखने में बिलकुल खरबूजे की तरह दिखता है। इस फल की वैसे तो कई खूबियां हैं लेकिन इसकी जो सबसे खास खूबी है वह दुनिया के सबसे मीठे फलों में से यह एक है।

जानकारी के लिए बता दें कि इस फल को अधिकतर जापान में उगाया जाता है। वहीं से इसकी सप्लाई दुनियाभर में की जाती है। आइए इसके बारे में जानते हैं।

This fruit is mostly grown in Japan
इस फल को अधिकतर जापान में उगाया जाता है

क्या आपने कभी सोचा है कि दुनिया का सबसे महंगा फल कौन सा है अगर आप इस बारे में नहीं जानते तो आइए हम आपको बताते हैं। असल में इस फल का नाम यूबरी मेलन (Yubari Melon) है।

यह खास तरह का खरबूजा होता है क्योंकि यह खरबूजे की ही तरह दिखाई देता है। यूबरी मेलन की खेती अधिकतर जापान में होती है। इस फल का अंदर का हिस्सा ऑरेंज होता है और बाहरी हिस्सा ग्रीन होता है।

Yuberry Melon looks just like a cantaloupe
खरबूजा की ही तरह दिखाई देता है यूबरी मेलन

बाहर से स पर सफेद रंग की धारियां भी होती हैं। भारत में पाए जाने वाले खरबूजे की तरह ही यह लगभग दिखता है। इस फल से सम्बंधित खास बात यह है कि इसे सूरज की रोशनी में नहीं उगाया जा सकता है बल्कि इसे सिर्फ ग्रीन हाउस गैस में ही उगाया जाता है।

इसको पकाने में भी लगभग सौ दिन तक का समय लग जाता है। इसे जापान के यूबरी हिस्से में ही उगाया जाता है, यहीं कारण है कि इस फल का ऐसा नाम पड़ा है।

It is grown only in the Yubari part of Japan.
इसे जापान के यूबरी हिस्से में ही उगाया जाता है

वहीं अगर इस फल की कीमतों का सायद आप अंदाजा नहीं लगा सकते हैं। इसकी एक किलो की कीमत 10 लाख रुपए से भी अधिक है। यानी अगर इस फल के कुछ किलोग्राम को उगा ले जाए तो वह बंदा करोड़पति बन जाएगा।

लेकिन सवाल है की भारत में इसे उगाया जा सकता है की नहीं। दरअसल भारत जैसे देश में तो इसे उगाना असंभव है क्योंकि इसकी लागत भी उसी हिसाब से काफी ज्यादा होगी।

It is impossible to grow it in India.
भारत देश में तो इसे उगाना असंभव

रिपोर्ट्स बताती है कि इस फल को नीलामी के जरिए ही जापान में बेचा जाता है। 2019 की नीलामी में इसके 466 फल 5 मिलियन येन में बेचे गए थे।

Its 466 fruits were sold for 5 million yen.
इसके 466 फल 5 मिलियन येन में बेचे गए थे

फायदे की बात करें तो इस फल को खाने से इंसान का दिमाग बहुत तेज और स्वस्थ रहता है।

new batch of bpsc
प्रमोटेड कंटेंट
new ad of bpsc
प्रमोटेड कंटेंट

Share This Article