three new passenger train starts from sheikhpura

बिहार के शेखपुरा के लोगों को मिला 3 नई ट्रेनों का तोहफा, अब आसान होगा महानगरों का सफर

बिहार के शेखपुरा जिले के लोगों के लिए खुशखबरी है। बुधवार से रेल मंत्रालय ने किऊल-गया रेल खंड में तीन नई ट्रेनों को चलाने के लिए हरी झंडी दी है। 3 अगस्त से तीनों ट्रेनों का परिचालन शुरू हो रहा है जिसमें स्पेशल पैसेंजर ट्रेन भी है। दानापुर रेल मंडल ने के मुताबिक ट्रेन संख्या 03386 जो गया से झाझा तक स्पेशल पैसेंजर ट्रेन चलेगी वहीं ट्रेन संख्या 03389 एवम 03394 पैसेंजर स्पेशल ट्रेन गया से किउल तक प्रतिदिन चलेगी।

तीन ट्रेनों का परिचालन शुरू होने से अब महानगरों की ओर जाने के लिए किउल अथवा गया से मेन लाइन की ट्रेनें आसानी से मिल जाएंगी। हालांकि लोगों का कहना है कि अगर झाझा तक जाने वाली ट्रेन की दूरी विस्तार कर आसनसोल तक ठहराव किया जाता तो बाबाधाम से लेकर पश्चिम बंगाल जाना ज्यादा आसान हो जाता।

Ministry of Railways gives green signal to run three new trains in Kiul-Gaya rail section
रेल मंत्रालय ने किऊल-गया रेल खंड में तीन नई ट्रेनों को चलाने के लिए हरी झंडी दी

लोगों ने ली राहत की सांस

तीन ट्रेनें शुरू होने से लोगों ने राहत की सांस ली है। गौरतलब है की शेखपुरा रेलवे स्टेशन को रेल मंत्रालय ने जंक्शन का दर्जा दिया है। लेकिन उसके बाद भी लंबी दूरी तक जाने वाली ट्रेनों का ठहराव शेखपुरा रेलवे स्टेशन पर नहीं हो रहा है।

Sheikhpura railway station has been given junction status by the Ministry of Railways.
शेखपुरा रेलवे स्टेशन को रेल मंत्रालय ने जंक्शन का दर्जा दिया है

क्षेत्रीय सांसद चिराग पासवान के द्वारा कई बार रेल मंत्रालय का ध्यान आकृष्ट किया गया। लेकिन उसके बाद भी अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है। जबकि बांका से दिल्ली, रक्सौल से सिकंदराबाद की एक्सप्रेस ट्रेनें इसी रूट से गुजरती हैं लेकिन शेखपुरा में इनका ठहराव नहीं हो रहा है।

ऐतिहासिक और धार्मिक दृष्टिकोण से प्रसिद्ध शेखपुरा

शेखपुरा ऐतिहासिक और धार्मिक दृष्टिकोण से भी प्रसिद्ध है। शेखपुरा से दनियांवा होते पटना तक नई रेल परियोजना का कार्य चल रहा है। कार्य पूरा होने के बाद शेखपुरा के लोग पटना आसानी से जा सकेंगे। बहरहाल किउल-गया रेल खंड में तीन जोड़ी नई ट्रेनों के परिचालन से आम लोगों को राहत मिली है।

Sheikhpura famous from historical and religious point of view
ऐतिहासिक और धार्मिक दृष्टिकोण से प्रसिद्ध शेखपुरा

शेखपुरा जिला में व्यापार के रूप में पत्थर उधोग और गुलाबी प्याज महशूर है। वहीं धार्मिक दृष्टिकोण से विष्णु धाम, बाबा कामेश्वरनाथ का मंदिर, मटोखर दाह में बाबा इशहाक मरगाबी का मजार है। जहां देश के कई राज्यों से लोग आते हैं लेकिन सबसे ज्यादा परेशानी यातायात की है, ऐसी स्थिति में तीन ट्रेनों का परिचालन शुरू होना इस क्षेत्र के लिए वरदान माना जा रहा है।

bpsc classes
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *