Train service from Araria to Biratnagar in Nepal

बिहार को दो तोहफे, अररिया से नेपाल के विराटनगर तक रेल सेवा, एक और रूट पर शुरू होगा रेल परिचालन

भारतीय रेलवे इस साल बिहार को दो तोहफे देने जा रहा है। एक ओर जहाँ अररिया जिले के बथनाहा से लेकर नेपाल के विराटनगर तक रेल सेवा शुरू होगी वहीं दूसरी ओर फारबिसगंज से सहरसा तक भी ट्रेन का परिचालन शुरू हो जाएगा। फिलहाल बथनाहा-विराटनगर नई रेललाइन में आ रही अड़चनों को जल्द दूर कर लिया जाएगा। आपको बता दे की बहु प्रतीक्षित फारबिसगंज-सहरसा रेलखंड कनेक्टिविटी दीपावली के आसपास शुरू होने की उम्मीद है।

इस रेलखंड पर भी लंबी दूरी की ट्रेनों को चलाया जाएगा। इस आवागमन के साथ ही इलाके के लोगों को रेलवे की ओर से दीपावली का गिफ्ट मिल सकता है। ये बातें पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे मालीगांव के महाप्रबंधक अंशुल गुप्ता ने कटिहार-जोगबनी रेलखंड के विभिन्न स्टेशनों का मुआयना करने के दौरान फारबिसगंज में कही।

General Manager Anshul Gupta inspected various stations of Katihar-Jogbani railway section
महाप्रबंधक अंशुल गुप्ता ने कटिहार-जोगबनी रेलखंड के विभिन्न स्टेशनों का किया मुआयना

इन दो रेलखंडों पर शुरू होगा परिचालन

नेपाल को जोड़ने वाली बथनाहा-विराटनगर नई रेललाइन सहित फारबिसगंज-सहरसा रेलखंड पर जल्द ट्रेनें दौड़ेंगी। कनेक्टिविटी का दीपावली में तोहफा मिल सकता है। एनएफ रेलवे (Northeast Frontier Railway) के जीएम अंशुल गुप्ता कटिहार-जोगबनी रेलखंड के विभिन्न स्टेशनों का जायजा ले रहे थे।

Bathnaha-Biratnagar new railway line
बथनाहा-विराटनगर नई रेललाइन

अररिया-गलगलिया नई रेल लाइन के चल रहे काम का अपडेट भी लिया। जोगबनी से नेपाल की कनेक्टिविटी को लेकर आ रहे अड़चनों को दूर करने के साथ ही रेलखंड पर चल रहे विद्युतीकरण के कार्यों का भी मुआयाना किया। साथ ही फारबिसगंज स्टेशन पर सुविधा बढ़ाने के निर्देश दिए।

Forbesganj-Saharsa railway line
फारबिसगंज-सहरसा रेलखंड

एनएफ रेलवे के जीएम ने दिए निर्देश

मीरगंज के पास बन रहे पुल के अड़चनों को दूर करने की बात कही। जोगबनी के रास्ते नेपाल से कनेक्टिविटी में नेपाल में उत्पन्न बाधा को भी जल्द दूर करने का आश्वासन दिया। फारबिसगंज स्टेशन परिसर में पोल लैम्प पर तीन में से केवल एक लैम्प के जलने पर जीएम ने स्टेशन अधीक्षक को फटकार भी लगाई और उसे दुरुस्त करने के साथ पार्किंग स्थल के सौंदर्यीकरण के निर्देश दिए।

NF Railways GM gave instructions
एनएफ रेलवे के जीएम ने दिए निर्देश

एनएफ रेलवे के जीएम अंशुल गुप्ता के साथ कटिहार से डीआरएम कर्नल एसके चौधरी, सहायक आयुक्त दिलीप कुमार, पीसीईई रवलेश कुमार, पीसीई वीके वर्मा, पीसीएसटी संजीव दीक्षित आए थे।

लोगों ने रखी अपनी मांगे

सभी ने प्लेटफॉर्म, एएसएम कक्ष, कंट्रोल रूम, परिसर और अन्य यात्री सुविधाओं का जायजा लिया। मौके पर बड़ी संख्या में स्थानीय सामाजिक कार्यकर्ता मौजूद थे, जिन्होंने जीएम से अररिया-गलगलिया नई रेल लाइन को फारबिसगंज से कनेक्टिविटी की मांग की।

Araria-Galgaliya new rail line demands connectivity to Forbesganj
अररिया-गलगलिया नई रेल लाइन को फारबिसगंज से कनेक्टिविटी की मांग

डीआर यूसीसी सदस्य विनोद सरावगी द्वारा महाप्रबंधक को फारबिसगंज स्टेशन की समस्याओं को लेकर यात्री सुविधाओं के विस्तार एवं रेल सेवा वृद्धि को लेकर एक ज्ञापन दिया गया। जिसमें मुख्य रूप से जोगबनी कोलकाता के बीच परिचालित हो रही त्रि सप्ताहिक ट्रेन को प्रतिदिन करने तथा जोगबनी से पटना के लिए राज्यरानी एक्सप्रेस चलाई जाने की मांग की गई।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *