छठ के बाद बिहार से रवाना होंगी 88 स्पेशल ट्रेनें, जानिए शेड्यूल और स्टेशनों के नाम

Araria News
88 more special trains to clear post chhath rush
छठ के बाद बिहार से रवाना होंगी 88 स्पेशल ट्रेनें, जानिए शेड्यूल और स्टेशनों के नाम

बिहार में लोक आस्था का महापर्व छठ संपन्न हो गया है। अब देश के विभिन्न कोनों से बिहार पहुंचे प्रवासी मजदूर अपने काम पर लौटेंगे। इस दौरान ट्रेनों में काफी भीड़ चल रही है। इसका ध्यान रखते हुए पूर्व मध्य रेलवे ने यात्रियों के लिए विशेष व्यवस्था की है। इन ट्रेनों के चलने से यात्रियों को काफी सुविधा होगी। बिहार के यात्रियों के लिए रेलवे ने सोमवार से पूर्व मध्य रेलवे (ECR) के अंतर्गत आने वाले विभिन्न स्टेशनों से छठ के बाद यात्रियों की भीड़ से निपटने के लिए 88 विशेष ट्रेनें चलाने का फैसला किया है।

पूर्व मध्य रेलवे (ECR) के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ( CPRO ) बीरेंद्र कुमार के अनुसार, कोटा-दानापुर छठ स्पेशल (09817/09818) 31 अक्टूबर और 5 नवंबर को शाम 6.40 बजे कोटा से रवाना होगी और अगले दिन रात 8 बजे दानापुर पहुंचेगी। लौटने पर ये एक और छह नवंबर को रात साढ़े नौ बजे दानापुर से रवाना होगी। अगले दिन दोपहर दो बजे कोटा पहुंचेगी।

Decision to run 88 special trains to deal with the rush of passengers after Chhath
छठ के बाद यात्रियों की भीड़ से निपटने के लिए 88 विशेष ट्रेनें चलाने का फैसला

दरभंगा से स्पेशल ट्रेन

इसी तरह यशवंतपुर-दानापुर स्पेशल (06549/06550) 5 नवंबर (शनिवार) को सुबह 8 बजे यशवंतपुर से रवाना होगी और सोमवार को सुबह 8 बजे दानापुर पहुंचेगी। वापसी पर ये 7 नवंबर (सोमवार) को शाम 5.10 बजे दानापुर से रवाना होगी और बुधवार को दोपहर 1.30 बजे यशवंतपुर पहुंचेगी।

उन्होंने कहा, सहरसा-अमृतसर अनारक्षित छठ स्पेशल (05553) 3 नवंबर को सुबह 9.20 बजे सहरसा से रवाना होगी और पहुंच जाएगी। अमृतसर अगले दिन शाम 6.30 बजे जबकि दिल्ली-दरभंगा स्पेशल (04074) 31 अक्टूबर को शाम 4 बजे दिल्ली से रवाना होगी और अगले दिन शाम 6.30 बजे दरभंगा पहुंचेगी।

दानापुर से भी चलेगी स्पेशल ट्रेन

इसके अलावा, 18 छठ विशेष ट्रेनें दानापुर, समस्तीपुर और रक्सौल से चलने वाली हैं। सीपीआरओ ने बताया कि 31 अक्टूबर को सात ट्रेनें जयनगर, दरभंगा, बरौनी, रक्सौल और दानापुर से दो नवंबर को चलेंगी। 4 नवंबर को मुजफ्फरपुर , बरौनी, दरभंगा, सहरसा और दानापुर से 8 छठ स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी।

list of special trains from bihar after chhath
छठ के बाद बिहार से विशेष ट्रेनों की सूची

इसके बाद 5 नवंबर को छह, 6 नवंबर को पांच, 7 नवंबर को तीन, 8 नवंबर को छह, 9 नवंबर को तीन, 10 नवंबर को पांच ट्रेनें चलाई जाएंगी। पटना, गया, धनबाद, सीतामढ़ी, रक्सौल, दानापुर, सहरसा और मुजफ्फरपुर से 11 नवंबर को छह, 12 नवंबर को पांच और 13 नवंबर को चार स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी।

यात्रियों को मिलेगी ये सुविधाएं

सीपीआरओ के मुताबिक, छठ स्पेशल ट्रेनें दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, चेन्नई, हावड़ा, सिकंदराबाद, पुणे और अहमदाबाद के लिए फुल ऑक्यूपेंसी रेट के साथ चल रही हैं। उन्होंने कहा कि कुल 88 छठ विशेष ट्रेनों में से चार गया-धनबाद-हावड़ा रूट से ग्रैंड कॉर्ड सेक्शन से गुजर रही हैं।

Due to these special trains of Railways, there will be no more crowd in the train
रेलवे की इन स्पेशल ट्रेनों की वजह से ट्रेन में ज्यादा भीड़ नहीं होगी

आपको बता दें कि रेलवे की इन स्पेशल ट्रेनों की वजह से ट्रेन में ज्यादा भीड़ नहीं होगी। यात्री आराम से अपने गंतव्य तक पहुंच सकेंगे। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि पूर्व मध्य रेलवे ने यात्रियों की भीड़ को देखते हुए ये व्यवस्था की है, ताकि उन्हें किसी परेशानी का सामना नहीं करनी पड़े।

perfection ias ad
प्रमोटेड कंटेंट

Share This Article