Traveling to Janakpur in Nepal made easy

बिहार से नेपाल के जनकपुर अब आप ट्रेन से जा सकेंगे, जानिए किस रूट से चलेगी गाड़ी

बिहार से नेपाल के जनकपुर अब आप ट्रेन से जा सकेंगे, जानिए किस रूट से चलेगी गाड़ी- जनकपुर नेपाल का एक प्रसिद्ध धार्मिक स्थल है। ये नगर प्राचीन काल में मिथिला की राजधानी माना जाता है। प्रसिद्ध राजा जनक के बारे में आप सब जानते होंगे जो सीता माता के पिता थे। यह शहर भगवान राम की ससुराल के रूप में विख्यात है। हर किसी का सपना होता है एक बार इस धार्मिक स्थल पर जाना। बिहार और पडोसी देश नेपाल के जनकपुर के बीच जल्द ही रेल सेवा शुरू होगी।

बिहार से नेपाल के जनकपुर अब आप ट्रेन से जा सकेंगे

बिहार के मधुबनी जिले के जयनगर और पड़ोसी देश नेपाल के जनकपुर के बीच रेल सेवा जल्द शुरू होने वाला है। जनकपुर संप्रति नेपाल के जनकपुर अंचल और धनुषा जिला में स्थित है। नेपाल की यातायात मंत्री रेणु कुमारी यादव ने मंगलवार को जयनगर से सटे नेपाल के इनर्वा रेलवे स्टेशन के दौरे पर पहुंची जहां उन्होंने भारत सरकार का आभार जताते हुए कहा कि जयनगर से जनकपुर कुर्था के बीच रेल सेवा शुरू कराने में भारत सरकार का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा है कि जयनगर-जनकपुर के बीच रेल सेवा शुरू होने में थोड़ी देरी हुई है लेकिन नेपाल सरकार द्वारा अब सभी समस्याओं को दूर कर लिया गया है। उम्मीद जताई जा रही है कि बहुत जल्द इस रूट पर रेल परिचालन शुरू हो जाएगी।

दोनों देशों के बीच बढ़ेगा यातायात

नेपाल की यातायात मंत्री ने कहा कि ‘भारत और नेपाल महज पड़ोसी देश ही नहीं, बल्कि दोनों देशों के बीच समधियाना (समधी का रिश्ता) है। हमारे आपसी संबंध रिश्तेदारों जैसे रहे हैं और इस मधुर संबंध को और अधिक बढ़ाने में यह रेलगाड़ी पुल का काम करेगी।’ इनर्वा रेलवे स्टेशन पर मीडिया से बातचीत में रेणु कुमारी यादव ने कहा कि जयनगर से जनकपुर के बीच ट्रेन सेवा शुरू होने के बाद इस रुट में आवाजाही बढ़ेगी। इससे न सिर्फ दोनों देशों की संस्कृति का विस्तार होगा साथ ही व्यापारिक रिश्ते भी मजबूत होंगे।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *