Tunnel between Bihar Museum and Patna Museum

बिहार म्यूजियम और पटना म्यूजियम के बीच बन रहा है टनल, जानिए रुट

बिहार म्यूजियम और पटना म्यूजियम के बीच बन रहा है टनल, जानिए रुट- राजधानी पटना में बिहार म्यूजियम बिहारी ही नहीं देश का सबसे अत्याधुनिक म्यूजियमों में से एक है। यह म्यूजियम अपने आप में बहुत ही खास है। इसकी संरचना अंतरराष्ट्रीय स्तर का है, इसी बीच अब पटना म्यूजियम और बिहार म्यूजियम को एक दूसरे से अंडरग्राउंड टनल के जरिए जोड़ दिया जाएगा जो पर्यटन की दृष्टि से काफी अच्छा पहल है।

पटना म्यूजियम होगा हाईटेक

पटना म्यूजियम के स्वरुप को भी बदलने का काम भी तेजी से किया जा रहा है। जानकारी के लिए आपको बता दें की पटना म्यूजियम में गंगा और पाटलिपुत्र गैलरी खास होने वाला है, गंगा गैलरी में दर्शक पटना में गंगा की संस्कृति और पाटलिपुत्र गैलरी में पटना की इतिहास से रूबरू हो पाएंगे।

दोनों म्यूजियम के बीच बनेगा संदर सुरंग

यह दोनों गैलरी डिजिटल होगा जहां पर पटना म्यूजियम परिसर में 158 करोड़ की लागत से बने नए भवन में यह सभी सुविधा दी जाएगी। पटना म्यूजियम से बिहार म्यूजियम के बीच एक शानदार सुरंग का निर्माण किया जा रहा है।आपको यह जानकर ख़ुशी होगी की म्यूजियम में पहुंचने के लिए मेट्रो की सुविधा भी उपलब्ध कराइ जाएगी।

क्या होगा सुरंग का रूट?

इस सुरंग की इसकी लम्बाई की बात करे तो, इसकी लंबाई 1400 मीटर होगी वही इस सुरंग का रूट बेली रोड के नीचे से गुजरेगा जोकि पटना विमेंस कॉलेज होते हुए आयकर गोलंबर होते हुए तारामंडल के सामने विद्यापति मार्ग की ओर घूमकर पटना म्यूजियम परिसर में निकलेगा।

पर्यटन को बढ़ावा देने का हो रहा है प्रयास

बिहार पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पुरे राज्य में ऐसे ऐसे स्थान का चयन भी किया जा रहा है जहाँ पर्यटन को बढ़ावा मिल सके। कई ऐसे टूरिस्ट प्लेस जिनका आस्तित्व खतरे में हैं उनके जीर्णोद्धार करने के लिए भी पर्यटन विभाग लगातार प्रयास कर रहा है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *