Update On Bihar teacher recruitment result

BPSC Teacher Result: बिहार शिक्षक भर्ती रिजल्ट में फंसा मामला, करना होगा और इंतजार, जानिए अब कब जारी होगा रिजल्ट?

बिहार में चल रही 1.70 लाख पदों पर शिक्षक भर्ती में शामिल हुए कैंडिडेट्स के लिए बड़ी खबर है। फिलहाल बिहार शिक्षक भर्ती रिजल्ट के लिए अभ्यर्थियों को अभी थोड़ा और इंतजार करना होगा।

गौरतलब है की बिहार में शिक्षक नियुक्ति के लिए लिखित प्रतियोगिता परीक्षा का आयोजन 24 अगस्त से 26 अगस्त 2023 तक दो पालियों में हुआ था। अब परीक्षा में शामिल हुए अभ्यर्थी रिजल्ट का इंतजार कर रहे है। आईये जानते है बिहार शिक्षक भर्ती रिजल्ट पर लेटेस्ट अपडेट क्या है?

बिहार शिक्षक भर्ती रिजल्ट में देरी की वजह

बीपीएससी द्वारा लगभग 1.70 लाख पदों पर शिक्षकों की बहाली का रिजल्ट 25 सितंबर तक जारी हो जाना था। लेकिन अब ये इंतजार थोड़ा और लंबा हो गया है।  दरअसल, यह देरी CTET रिजल्ट को लेकर हो रहा है।

ऐसा कहा जा रहा है कि CTET का भी रिजल्ट जारी होने वाला है। सीबीएसई और बीपीएससी के आधिकारियों के बीच इसको लेकर बातचीत हुई है। सीटेट 2023 का रिजल्ट 28 सितंबर को जारी किया जाएगा।

बीपीएससी द्वारा आयोजित इस परीक्षा में सीटीईटी अपीयरिंग अभ्यर्थी भी शामिल हुए थे। इसी वजह से अब रिजल्ट को टालते हुए सीटेट रिजल्ट के बाद जारी करने का निर्णय लिया गया है।

इसके साथ-साथ कई उम्मीदवारों द्वारा अपने ओएमआर में की गई गलतियों जैसे गलत रोल नंबर, गलत श्रृंखला, गलत विषय संयोजन और प्रमाणपत्रों को गलत जमा करने के कारण भी रिजल्ट में देरी हो रही है।

90 फीसदी तक रिजल्ट शीट तैयार

बिहार लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने बिहार शिक्षक नियुक्ति को लेकर ट्वीट कर जानकारी दी है। अतुल प्रसाद ने कहा कि टीआरई परिणाम अब अक्टूबर के मध्य तक आने की संभावना है। टीआरई का परिणाम चरणबद्ध तरीके से घोषित किया जाएगा।

सबसे पहले उच्च माध्यमिक (11वीं से 12वीं) का परिणाम आएगा। इसके बाद माध्यमिक (9वीं से 10वीं) का परिणाम जारी किया जाएगा। आपको बताते चलें कि 90 फीसदी तक रिजल्ट शीट को तैयार कर लिया गया है। बीपीएससी को सिर्फ सीटेट रिजल्ट का इंतजार है।

इसके अलावा बिहार स्कूल शिक्षक भर्ती में सफल अभ्यर्थियों को पोस्टिंग देने से पहले ट्रेनिंग कराई जाएगी। इस प्रकार शिक्षक भर्ती नियुक्ति में 4 से 6 महीने का समय लग सकता है।

ये भी पढ़े: Post Office की इस स्कीम के तहत मिलता है तगड़ा ब्याज, कुछ ही वर्षों में पैसे होंगे डबल, जानिए इसके फायदे

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *