Vande Bharat Express will run in Bihar from next month

बिहार में अगले महीने से चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस, जाने किन रूटों पर चलेगी

वंदे भारत एक्‍सप्रेस को लेकर बिहार वासियों के लिए खुशखबरी है। बिहार में जल्द वंदे भारत एक्‍सप्रेस चल सकता है। विभाग इसकी तैयारी कर रही है। दिसंबर तक वंदे भारत एक्‍सप्रेस के ट्रैक पर आने की अनुमान लगाया जा रहा है। लेकिन वंदे भारत एक्‍सप्रेस के रूट को लेकर अभी तक मंत्रालय की ओर से कोई फैसला नहीं लिया गया है।

बिहार में जल्द शुरू होगा 2 वंदे भारत एक्‍सप्रेस का परिचालन 

रेलवे मंत्रालय के अनुसार 2 वंदे भारत एक्‍सप्रेस का परिचालन जल्द शुरू किया जा सकता है। आईसीएफ चेन्‍नई में 2 वंदेभारत एक्‍सप्रेस तेजी से बनाया जा रहा है। ये ट्रेन दो राज्यों को मिल सकता है। जिसमे बिहार और तेलंगाना शामिल है। इन दोनों राज्यों को अभी तक वंदे भारत एक्‍सप्रेस नहीं मिला है।

मंत्रालय के अनुसार इन ट्रेनों को उन रूटों पर चलाया जाएगा, जिन पर यात्रियों की संख्‍या अधिक होगी। मिली जानकारी के अनुसार भागलपुर और पटना रूट पर इसे चलाया जा सकता है।

2 Vande Bharat Express will start operating soon in Bihar
बिहार में जल्द शुरू होगा 2 वंदे भारत एक्‍सप्रेस का परिचालन

वंदे भारत एक्सप्रेस में है ये सुविधा

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। सबसे बड़ी खास बात इस ट्रेन में यह है की केवल 52 सेकंड में 100 किलोमीटर की स्पीड पर पहोच जाती है। यह अन्य ट्रेनों की अपेक्षा काफी हल्की है। यह पूरी तरह से एसी है। जिसमें स्वचालित दरवाजे लगे हैं।सीट को 180 डिग्री तक घूमाया जा सकता है। जीपीएस आधारित इंफॉर्मेशन सिस्टम, सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। ट्रेन सुरक्षा कवच से लैस है।

वर्तमान के दिनों में देखा गया कि दुर्घटनाग्रस्त होने के बावजूद ट्रेन को अधिक क्षति नहीं पहुंची। बल्कि चंद घंटों में ट्रेन को रवाना भी कर दिया गया। इसमें ऐसी तकनीक लगी है, जिससे दुर्घटना को देखते ही ट्रेन में स्वचालित ब्रेक लग जाती है।

अभी चल रही है इन रूटों पर वंदे भारत एक्सप्रेस

जानकारी दें दें कि देश की पहली सेमी हाई एक्सप्रेस ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस को 5 रूट पर चलाया जा रहा है। 

  • नई दिल्ली-श्री वैष्णो देवी माता, कटरा,
  • नई दिल्ली से वाराणसी
  • गांधीनगर से मुंबई और नई दिल्ली से अंदौरा स्टेशन
  • अंदौरा से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन
  • चेन्नई-मैसूर स्टेशन
new batch for hindi medium
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *