Weather will be bad in Bihar

बिहार में बिगड़ा रहेगा मौसम का मिजाज, इन 20 जिलों में ओलावृष्टि और भारी बारिश की संभावना

बिहार में गुरुवार की शाम से मौसम में तेजी से बदलाव देखने को मिल रहा है। बीती रात से ही राज्य के 25 से ज्यादा जिलों में मध्यम व भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने फि अगले 24 घंटे के लिए राज्य के 20 जिलों में अलर्ट जारी कर दिया है और संभावना जताई है, कि ओलावृष्टि के साथ मध्यम से भारी बारिश होगी। इधर, सुबह से न्यूनतम तापमान में उछाल जरूर देखने को मिला, लेकिन तेज हवा चलने की वजह से सिहरन और कनकनी में फिर से इजाफा हो गया है और जन जीवन प्रभावित होने लगा है। जिन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है उनमें किशनगंज, पूर्णिया, अररिया, कटिहार, मुजफ्फरपुर, खगडिया, बेगूसराय, समस्तीपुर शामिल हैं।

गुरुवार रात से अगर बारिश की बात करें तो बात करें तो 26 जिलों में तेज हवा के साथ बारिश हो रही है। जिनमें सारण, भोजपुर, बक्सर, सीवान, वैशाली, पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीतामढ़ी, शिवहर, मुजफ्फरपुर ,समस्तीपुर सहित राज्य के 26 जिलों में मेघ गर्जन के साथ बारिश हो रही है। वहीं, पटना में आज भी बादल छाए हुए हैं और शाम से पहले ही ठंड में वृद्धि देखी जा रही है।

Waterlogging after rain in Nawada
नवादा में बारिश के बाद जलजमाव

मौसम विभाग ने किया पहले ही अलर्ट

हवा की रफ्तार की बात करें 15 से लेकर 40 किलो मीटर प्रति घंटे से चल रही है, जिससे ठंड में बढ़ोतरी हुई है। मौसम विभाग पहले ही अलर्ट किया था कि 3 फरवरी से राज्य में बारिश की संभावना है और सिस्टम पूरी तरह से एक्टिव रहेगा। दरअसल कई राज्यों में एक्टिव पश्चिमी विक्षोभ के कारण बारिश हो रही है।

After the late night rain in Jehanabad there are clouds in the sky
जहानाबाद में भी देर रात हुई बारिश के बाद आसमान में छाए हैं बादल

मौसम विभाग का कहना ,है कि राज्य में पछुआ हवा का प्रवाह सतह से 1.5 किलो मीटर ऊपर तक हो रहा है। देश में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव शुरू हो गया है। बदलते मौसम में मौसम विभाग ने लोगों से भी सावधानी बरतने की अपील की है।

प्रमुख शहरों का अधिकतम और न्यूनतम तापमान

  • पटना 23.8 12.2
  • गया 24.5 10.5
  • भागलपुर 23.4 11.6
  • पूर्णिया 23.7 11.8
  • अररिया 16 12

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *