Weather will be bad in Bihar for next 48 hours

बिहार में अगले 48 घंटे तक खराब रहेगा मौसम, कई जिलों में ओला के साथ बारिश का अलर्ट

बिहार में अगले 48 घंटे तक खराब रहेगा मौसम, कई जिलों में ओला के साथ बारिश का अलर्ट- मौसम विभाग के द्वारा बिहार में अगले 48 घंटे का अलर्ट जारी किया गया है। राज्य के कई इलाकों में गरज के साथ आकाशीय बिजली गिरने और बारिश का पूर्वानुमान जताया है। इस दौरान ओला गिरने की भी संभावना है।

बिहार में अगले 48 घंटे तक खराब रहेगा मौसम

मौसम विभाग ने अगले 24 और 48 घंटे काे लेकर अलग-अलग अलर्ट जारी किया है । राज्ये के कई जिलों में ठण्ड का प्रकोप आने वाले कुछ घटना में देखने को मिल सकता है । इसके साथ साथ गरज के साथ बारिश भी लोगो का जीना दुश्वार कर सकती है ।

मौसम विभाग के मुताबिक, अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से आ रही ठंडी हवा का असर राज्य में देखा जा रहा है। 22 जनवरी की अपेक्षा 23 जनवरी यानी आज मौसम में अचानक बदलाव भी देखने को मिल रहा है । मौसम विभाग ने पटना सहित अन्य जिलों में लोगों से सावधान रहने की अपील की है।

जाने क्या है कारण?

मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर बिहार में दक्षिण पूर्वी और दक्षिण बिहार में दक्षिण पश्चिम हवा का प्रवाह हो रहा है। सतह से 0.9 किलोमीटर पर 4 से 6 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हवा का प्रभाव दिखाई पड़ रहा है। इन मौसमी कारकों के प्रभाव से आसमान में निम्न एवं मध्यम दर्जे के बादल का आगमन प्रारंभ हो चुका है। इसके साथ साथ अरब सागर एवं बंगाल की खाड़ी से संयुक्त रूप में नमी युक्त हवा का आगमन राज्य में हो रहा है जो इस मौसम बदलाव का कारण है ।

कई जिलों में ओला के साथ बारिश का अलर्ट

आने वाले 24 घंटे के दौरान राज्य के दक्षिण पश्चिम बिहार के 6 जिलों बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल तथा दक्षिण मध्य बिहार के 8 जिलों पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद के कुछ स्थानों पर गरज के साथ हल्की वर्षा व आकाशीय बिजली का पूर्वानुमान मौसम विभाग के द्वारा लगाया गया है। इसके साथ कुछ स्थानों ओला पड़ने की भी संभावना है।

दूसरे दिन का क्या रहेगा हाल?

24 घंटे बाद यानी दूसरे दिन की बात करें तो, उत्तर पूर्व बिहार के 7 जिलों सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, कटिहार तथा उत्तर मध्य बिहार के 7 जिलों सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर और दक्षिण मध्य बिहार के 8 जिलों पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद एवं दक्षिण पूर्व बिहार के 5 जिलों भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर, खगड़िया, कुछ भाग के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा के साथ आकाशीय बिजली के व गरज के साथ कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि का भी अंदेसा है।

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले दो दिनों के दौरान रात के तापमान में 2 से 3 डिग्री की वृद्धि देखी जा सकती है। सुबह के समय हल्के से मध्यम स्तर का कोहरा छाए रहने का पूर्वानुमान है। विभाग के और से लोगो को सलाह दी गई है की जरूरी कामों से ही घर से बहार निकले ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *