Zoo to be built in Purnia

बिहार के पूर्णिया में बनेगा चिड़ियाघर! विधानसभा में रखी गई कई मांगे

बिहार विधान सभा के पंचम सत्र में सदर विधायक विजय खेमका ने शून्यकाल के माध्यम से पूर्णिया के हजारों विद्युत आवेदक को कृषि हेतु कनेक्शन देने तथा नया आवेदन लेने की व्यवस्था करने की साथ साथ कई महत्वपूर्ण मांग सरकार से की है। जिसके अंतर्गत पूर्णिया में चिड़ियाघर निर्माण की मांग प्रमुख है।

सदर विधायक ने एक अन्य तारांकित प्रश्न के माध्यम से सरकार के मंत्री पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग से पूर्णिया जिला के जलालगढ़ स्थित लगभग 26 हेक्टेयर में फैले हांसी जंगल को पर्यावरण एवं पशु, पक्षी संरक्षण के लिए विकसित कर चिड़ियाघर निर्माण कराने की मांग की।

Demand for construction of zoo in Purnia
पूर्णिया में चिड़ियाघर निर्माण की मांग

बिहार का सबसे बड़ा चिड़ियाघर रानीगंज में

गौरतलब है की बिहार के अररिया जिले के रानीगंज में राज्य का दूसरा और क्षेत्रफल के दृष्टिकोण से बिहार का सबसे बड़ा चिड़ियाघर बनने जा रहा है। रानीगंज में वर्ष 2007-08 में बनाये गए वृक्ष वाटिका को ही पार्क और चिड़ियाघर में तब्दील करने की योजना पर काम शुरू है। नए साल में इस पर काम भी होने लगेंगे।

Bihars largest zoo in Raniganj
बिहार का सबसे बड़ा चिड़ियाघर रानीगंज में

बिहार सरकार ने वित्त वर्ष 2021-22 के लिए पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन विभाग के 737.75 करोड़ रुपये के बजट में इसका प्रावधान भी किया है।

शीघ्र टेंडर जारी करने की मांग

सदर विधायक ने आज सदन में ध्यानाकर्षण के माध्यम से पूर्णिया जिला वन विभागीय अधिकारी के मिलीभगत से करोड़ों मूल्य की बेशकीमती लकड़ी को खराब होने से बचाने तथा करोड़ों मूल्य के बेशकीमती लकड़ी को बेचने के लिए शीघ्र टेंडर जारी करने की मांग रखी।

Zoo construction by developing Hansi forest spread over 26 hectares
26 हेक्टेयर में फैले हांसी जंगल को विकसित कर चिड़ियाघर निर्माण

इसके साथ साथ उन्होंने टेंडर नहीं कर लकड़ी को सड़ा हुआ बताकर विभाग को राजस्व हानि पहुंचने जैसे अनियमितता बरतने वाले अधिकारी पर विभागीय कार्रवाई करने की ओर सरकार का ध्यान आकृष्ट करते हुए सदन में स्पष्ट वक्तव्य की मांग की।

विधानसभा में रखी अन्य मांगे

सदर विधायक विजय खेमका ने आज सदन में तारांकित प्रश्न के माध्यम से सरकार के मंत्री शिक्षा विभाग से पूर्णिया जिला मुख्यालय में बिहार के दूसरे राज्य पुस्तकालय की जीर्णोद्धार कराने की मांग की।

Demand for restoration of second state library of Bihar
बिहार के दूसरे राज्य पुस्तकालय की जीर्णोद्धार कराने की मांग

सदर विधायक विजय खेमका ने आज सदन में निवेदन के माध्यम से पूर्णिया नगर निगम क्षेत्र को जल जमाव की समस्या से निजाद दिलाने के लिए सभी नाला की उगाह, गाद की सफाई तथा मरम्मत कराने का निवेदन किया।

सदर विधायक विजय खेमका ने आज सदन में याचिका के माध्यम से पूर्णिया पूर्व प्रखंड में भोगा मोड से छतिया चौहान टोला तक 1.691 किमी जर्जर पथ निर्माण कराने का याचिका दिया।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *