180 New Buses Run From Bihar To Bengal And Chhattisgarh

बिहार से बंगाल और छत्तीसगढ़ के लिए चलेंगी 180 नई बसें, 56 रूटों के लिए मांगे गए आवेदन

बिहार के विभिन्न जिलों से छत्तीसगढ़- बंगाल के लिए 180 बसों का परिचालन होगा। राज्य परिवहन प्राधिकार ने दोनों राज्यों के बीच 56 रूटों पर 180 बसों की रिक्तियां निकाली हैं। अब परमिट के लिए गाड़ी मालिकों से आवेदन मांगा गया है। बिहार एवं पश्चिम बंगाल और बिहार व छत्तीसगढ़ के मध्य हुए पारस्परिक परिवहन समझौते के तहत करीब छह दर्जन रूट बसों के परिचालन के लिए चिह्नित किये गये थे।

इनमें अधिकांश रूटों पर बसों का परिचालन हो रहा है,लेकिन उनकी संख्या कम है। अब विभाग इन रूटों पर बची रिक्तियां भर कर बसों की संख्या बढ़ायेगा, ताकि आम लोगों को सहूलियत हो सके और लोगों को घर के पास गाड़ी मिल सके। इसके पूर्व बिहार से झारखंड के बीच भी करीब 200 रूटों पर नई बसों के परिचालन के लिए विभाग ने आवेदन आमंत्रित किए थे। 

180 buses will operate from different districts of Bihar for Chhattisgarh- Bengal
बिहार के विभिन्न जिलों से छत्तीसगढ़- बंगाल के लिए 180 बसों का परिचालन होगा

परमिट की स्वीकृति के लिए जुलाई में होगी बैठक

परिवहन प्राधिकार ने बिहार से बंगाल और छत्तीसगढ़ के लिए परमिट की स्वीकृति देने को गाड़ी मालिकों से 23 जून तक ऑनलाइन आवेदन मांगा है। इसके अलावा 24 जून तक आवेदन की हार्ड कापी भी कार्यालय में जमा करनी जरूरी है।

There will be a meeting in July for the approval of the permit
परमिट की स्वीकृति के लिए जुलाई में होगी बैठक

प्रस्तावित समय-सारणी का प्रकशन 27 जून तक कर दिया जाएगा। परमिट की स्वीकृति के लिए राज्य परिवहन प्राधिकार की बैठक आठ जुलाई को बिहार राज्य पथ परिवहन निगम के मुख्यालय में होगी।

इन रूटों को किया गया चिह्नित

बिहार से बंगाल के लिए 45 रूट चिह्नित किये गये हैं। इनमें 34 रूटों पर करीब 116 बसों की रिक्तियां हैं। सुल्तानगंज से मालदा वाया कटिहार, भागलपुर से सिउरी वाया दुमका, मरहर से कोलकाता वाया धनबाद, पूर्णिया से कोलकाता वाया फरक्का और भागलपुर से दुर्गापुर वाया दुमका रूट पर सर्वाधिक बसों की रिक्तियां हैं।

45 routes have been marked from Bihar to Bengal
बिहार से बंगाल के लिए 45 रूट चिह्नित किये गये हैं

वहीं, बिहार से छत्तीसगढ़ के बीच 28 रूटों पर बसों का परिचालन निर्धारित है, जिनमें 22 रूटों पर करीब 66 बसों की संख्या बढ़ायी जायेगी। इसमें सबसे अधिक बसें बिहारशरीफ-अंबिकारपुर वाया रांची, अंबिकापुर-बोधगया वाया औरंगाबाद, पटना -जसपुर वाया रांची, दरभंगा-कुनकुरी वाया रांची, भागलपुर-कुनकुरी वाया रांची, सीवान-बगीचा वाया अंबिकापुर और जसपुर से जैरागी वाया चैनपुर शामिल हैं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *